HomeदेशCorona Updates : कोरोना के नए मामलों में गिरावट, लेकिन मौत का...

Corona Updates : कोरोना के नए मामलों में गिरावट, लेकिन मौत का ग्राफ अब भी चढ़ा, 24 घंटे में करीब 4100 की मौत

Corona Updates: कोरोना के नए मामलों में गिरावट, लेकिन मौत का ग्राफ अब भी चढ़ा, 24 घंटे में करीब 4100 की मौत

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है, जबकि मौतों का ग्राफ नीचे नहीं आया है. वहीं, दक्षिण भारत में अभी भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज है। केरल और कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में कोरोना मरीजों (Covid-19) की संख्या बढ़ती जा रही है।

ये भी देखे :- Rajasthan गाँव में कोरोना दस्तक के कारण मृत्यु, टीका भी उपलब्ध नहीं है 

देश में पिछले 3 दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी आ रही है, लेकिन कोविड मरीजों की मौत का सिलसिला अभी थमा नहीं है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है, जबकि मौतों का ग्राफ नीचे नहीं आया है. वहीं, दक्षिण भारत में अभी भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज है। केरल और कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के कई राज्यों में कोरोना मरीजों (Covid-19) की संख्या बढ़ती जा रही है।

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 3.10 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। जबकि कोरोना की चपेट में आए करीब 4100 कोविड मरीजों की मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटों में कुल नए मामले – 3,10,822
पिछले 24 घंटों में कुल मौतें – 4,090
देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा- 24,683,065
देश में अब तक ठीक हुए मरीजों की संख्या- 20,789,038
देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या – 270,319
भारत में अब कोरोना के कुल सक्रिय मामले – 3,623,708
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 के कुल मामलों में से 85 फीसदी मामले 10 राज्यों से हैं. जबकि 11 राज्यों में संक्रमण के एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। देश के 24 राज्यों में संक्रमण दर 15 फीसदी से ज्यादा है. हालांकि भारत में कोरोना प्रभावित लोगों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 83 फीसदी से ज्यादा है.

ये भी देखे :- कोरोना से अनाथ बच्चों की मदद करेंगे CM Kejriwal , बोले- चिंता मत करो, मैं हूं

दिल्ली कोरोना: दिल्ली में 6500 से कम नए मामले

दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी आई है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6430 नए मामले सामने आए और 337 लोगों की मौत हुई. वहीं, इस दौरान 11 हजार 592 मरीज ठीक भी हुए हैं। दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर घटकर 11.32 प्रतिशत पर आ गई है, जो 11 अप्रैल के बाद सबसे कम है. फिलहाल राज्य में कोरोना के 66 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं.

महाराष्ट्र में चार लाख 94 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं. महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 34 हजार 848 नए मरीज मिले, जबकि 59 हजार से ज्यादा कोविड मरीज ठीक हो चुके हैं. हालांकि चिंता की बात यह है कि राज्य में शनिवार को 24 घंटे में 960 मरीजों की मौत हो गई. इस समय महाराष्ट्र में कोरोना के चार लाख 94 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

ये भी देखे :- vaccinated की 2 खुराक के बीच का अंतर 12 से 16 सप्ताह होना चाहिए, छह महीने के बाद संक्रमित के लिए टीका लगाया जाना चाहिए।

यूपी में कोरोना रिकवरी रेट 88 फीसदी के करीब

उत्तर प्रदेश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में गिरावट जारी है. यूपी में पिछले 24 घंटे में शनिवार को कोरोना के 12 हजार 547 नए मामले सामने आए। राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 88 फीसदी हो गई है. यूपी में फिलहाल एक लाख 77 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

यूपी में 24 मई तक आंशिक कर्फ्यू जारी रहेगा

कोरोना के घटते मामलों के बीच उत्तर प्रदेश में फिर से आंशिक कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है. अब यूपी में 24 मई तक आंशिक कर्फ्यू जारी रहेगा. खुदरा दुकानदारों और रेहड़ी-पटरी वालों को पाबंदियों से हुए नुकसान को देखते हुए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. खुदरा दुकानदारों और रेहड़ी-पटरी वालों को योगी सरकार एक हजार रुपये प्रतिमाह भत्ता देगी. साथ ही उन्हें तीन महीने का राशन भी दिया जाएगा।

बिहार में घट रही कोरोना मरीजों की संख्या

बिहार से भी कोरोना संक्रमण को लेकर एक राहत भरी खबर आई है. बिहार में लगातार तीन दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. बिहार में एक दिन में कोरोना के 7 हजार 336 नए मामले सामने आए, जबकि 73 लोगों की मौत कोरोना से हुई. बिहार में कोरोना के 82 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

ये भी देखे :-  DCGI ने दो और 18 साल के बच्चों पर कोवाक्सिन (covaxine) के परीक्षण को मंजूरी देता है

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments