Homeटेक ज्ञानये हैं 3 पावरफुल मेड-इन-इंडिया SUVs जो बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से लैस...

ये हैं 3 पावरफुल मेड-इन-इंडिया SUVs जो बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं

ये हैं 3 पावरफुल मेड-इन-इंडिया SUVs जो बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं

ऑटो डेस्क। अगर आप नई SUVs खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। अगर आपका बजट 10 लाख या उससे कम है और आप इसमें एक दमदार एसयूवी खरीदना चाहते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि आज हम ऐसी तीन एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत में निर्मित होती हैं और सुरक्षा के लिहाज से। सुरक्षा के लिहाज से इन्हें ग्लोबल एनसीएपी से अच्छी सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है।

महिंद्रा एक्सयूवी300

स्वदेशी वाहन निर्माता Mahindra की XUV300 यह कॉम्पैक्ट SUVs अपने सेगमेंट की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है. यह कार 5-सीटर होने के अलावा पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसके अलावा यह देश की सबसे सुरक्षित SUVs  है क्योंकि Mahindra XUV300 को ग्लोबल NCAP से 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है. यह 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 108.59 एचपी की शक्ति और 200 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर का डीजल इंजन भी दिया गया है, जो 115 बीएचपी की पावर और 300 एनएन का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कीमत की बात करें तो इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 8,41,499 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) है।

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार देगा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर, दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली है लॉन्च

टाटा पंच

नया टाटा पंच इस पोर्टफोलियो में नेक्सॉन के ठीक नीचे है। स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Tata Punch को 1.2-लीटर, थ्री-सिलेंडर, पेट्रोल इंजन के साथ बेचा जा रहा है जो BS6 नॉर्म्स को पूरा करता है। यह 84.8 hp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी के साथ आता है। यह ईंधन बचत को बढ़ावा देने के लिए इंजन स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन के साथ भी आता है। सुरक्षा मानकों के लिहाज से इस एसयूवी को ग्लोबल एनसीएपी से 5 स्टार रेटिंग भी मिली है। नए टाटा पंच की कीमत 5.67 लाख रुपये से लेकर 9.09 लाख रुपये तक है। ये कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली हैं। पंच में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एनालॉग यूनिट के साथ 7.0-इंच डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हेडलैंप, 6-स्पीकर आदि मिलते हैं।

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

टाटा नेक्सन

घरेलू वाहन निर्माता Tata Motors की भारत में सबसे पसंदीदा और सबसे सुरक्षित कारों में से एक Tata Nexon है। टाटा की इस बेहद खूबसूरत कार में आपको पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के विकल्प मिलते हैं। यह गाड़ी ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। जानकारी के लिए बता दें कि टाटा नेक्सन देश की दूसरी सबसे सुरक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है, इसे ग्लोबल एनसीएपी से 5 स्टार रेटिंग मिली है। Nexon 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। दोनों इंजन पेट्रोल में 170Nm पीक टॉर्क और डीजल में 260Nm के उत्पादन के साथ 110hp की समान शक्ति का मंथन करते हैं। बेस मॉडल की कीमत 7.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) और टॉप वेरिएंट की कीमत 13.35 लाख रुपये है।

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments