Homeदेशvaccinated की 2 खुराक के बीच का अंतर 12 से 16 सप्ताह...

vaccinated की 2 खुराक के बीच का अंतर 12 से 16 सप्ताह होना चाहिए, छह महीने के बाद संक्रमित के लिए टीका लगाया जाना चाहिए।

vaccinated की 2 खुराक के बीच का अंतर 12 से 16 सप्ताह होना चाहिए, छह महीने के बाद संक्रमित के लिए टीका लगाया जाना चाहिए।

कोरोना टीकाकरण पर गठित राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने कोरोना पॉजिटिव लोगों को को रोना वैक्सीन लगाने के 6 महीने बाद ठीक होने की सलाह दी है।

कोरोना वैक्सीन की कमी के बीच टीकाकरण पर गठित राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने अपनी सिफारिशें की हैं। NTAGI कहता है कि कोविशिल्ड की दो खुराक के बीच का अंतर 12-16 सप्ताह तक बढ़ा दिया जाना चाहिए और कोरोना पॉजिटिव वाले लोगों को 6 महीने की वसूली के बाद टीका लगाया जाना चाहिए।

ये भी देखे : DCGI ने दो और 18 साल के बच्चों पर कोवाक्सिन (covaxine) के परीक्षण को मंजूरी देता है

एनटीएजीआई ने यह भी सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को कोई भी कोरोना वैक्सीन लेने का विकल्प दिया जा सकता है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रसव के बाद किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है। इसके साथ ही एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि संक्रमित को ठीक होने के छह महीने बाद तक कोरोना टीकाकरण से बचना चाहिए।

ये भी देखे:- CBSE Class 10, 12 Board Exams 2021: BIG अपडेट छात्रों को पता होना चाहिए

डॉक्टर तीन महीने की रिकवरी के बाद वैक्सीन लगाने की सलाह देते हैं

एनटीएजीआई की सिफारिश से पहले, डॉक्टरों ने तीन महीने की वसूली के बाद संक्रमित कोरोना के टीकाकरण का सुझाव दिया है। सीडीसी यूएस गाइडलाइन भी वैक्सीन को कोरोना से पुनर्प्राप्ति के 90 दिनों के बाद प्रशासित करने की सिफारिश करती है, जिसमें अभी तक कोई बदलाव नहीं किया गया है।

कोविशील्ड की खुराक के बीच १२-१६ सप्ताह के बीच के अंतर का सुझाव

इसके साथ ही एनटीएजीआई ने कोविशल्ड की दो खुराक के बीच 12 से 16 सप्ताह के अंतराल की सिफारिश की है। अभी कोविशिल्ड की दो खुराक के बीच का अंतराल चार से आठ सप्ताह का है। पैनल द्वारा कोवाक्सिन के लिए खुराक अंतराल में कोई बदलाव नहीं सुझाया गया है। एनटीएजीआई की सिफारिशों को अब राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को भेजा जाएगा।

ये भी देखे :- NEET PG एडमिट कार्ड 2021 12 अप्रैल को nbe.edu.in पर जारी किया जाएगा

अगर दूसरी खुराक देर से दी जाए तो मौतें कम हो सकती हैं

दरअसल, एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि अगर कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक देर से दी जाती है तो इससे कोविद -19 संक्रमण के कारण होने वाली मौतों में कमी आएगी। यह बात 65 साल से कम उम्र के लोगों के लिए कही गई है। हालाँकि, यह भी कहा गया है कि यह कार्य परिस्थितियों के अनुकूल होने पर ही किया जा सकता है, क्योंकि यह केवल एक संभावना है।

ये भी देखे:- Ashok Gehlot सरकार ने कोचिंग छात्रों के ऑनलाइन रजिस्टर की योजना बनाई है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments