Homeराजस्थानRajasthan :- गाँव में कोरोना दस्तक के कारण मृत्यु, टीका भी उपलब्ध...

Rajasthan :- गाँव में कोरोना दस्तक के कारण मृत्यु, टीका भी उपलब्ध नहीं है 

Rajasthan: गाँव में कोरोना दस्तक के कारण मृत्यु, टीका भी उपलब्ध नहीं है 

शीर्ष अधिकारियों के अनुसार, ब्रिटेन के तनाव के कारण, इस समय कोरोना संक्रमण न केवल राजस्थान में तेजी से फैल रहा है, बल्कि मौतें भी पिछली लहर से कई गुना अधिक हो रही हैं।

ब्रिटेन राजस्थान में कोरोना दूसरी लहर के कहर के पीछे है। इस के कारण, न केवल पहली लहर से अधिक मौतें होती हैं, बल्कि इस बार कोरोना गांवों में भी फैल गया है। गांवों में अपर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था के कारण, लोगों को उपचार नहीं मिल रहा है और टीका (वैक्सीन संकट) की कमी के कारण युवाओं में टीकाकरण संभव नहीं है।

ब्रिटेन के तनाव से बढ़ी कोरोना, लैब बनेगी

राज्य में लिए गए कोरोना के जीनोम अनुक्रमण नमूनों को जांच के लिए पुणे की एक प्रयोगशाला में भेजा गया था, जहाँ इसकी पुष्टि यूके में होने की पुष्टि की गई है। शीर्ष अधिकारियों के अनुसार, यही कारण है कि इस बार राजस्थान में कोरोना संक्रमण न केवल तेजी से फैल रहा है, बल्कि मौतें भी पिछले लहर की तुलना में कई गुना अधिक हो रही हैं। स्वास्थ्य और चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के अनुसार, जीनोम अनुक्रमण की सुविधा भी जल्द ही जयपुर में शुरू की जाएगी। अभी तक देश में ऐसी 10 लैब हैं।

ये भी देखे :- कोरोना से अनाथ बच्चों की मदद करेंगे CM Kejriwal , बोले- चिंता मत करो, मैं हूं…

इस लॉकडाउन में टूटे मौत के सारे रिकॉर्ड records

राज्य में तालाबंदी के बावजूद मौत कम होने के बजाय बढ़ती जा रही है। पिछले साल 22 मार्च से 31 मार्च तक राज्य में पहले लॉकडाउन में एक भी मौत नहीं हुई थी। दूसरा लॉकडाउन 1 से 18 अप्रैल 2020 में 21 था, तीसरा लॉकडाउन 19 अप्रैल से 17 मई तक 117 मौतों का था, चौथा लॉकडाउन 18 मई से 31 मई में 56 था और अब तीन दिनों में जारी 493 मौतों में पांचवां लॉकडाउन है।

घर-घर कोरोना के शुरुआती लक्षण, अनुपचारित

कोरोना की दूसरी लहर गांवों में अधिक तीव्र हो रही है। एक अनुमान के अनुसार, गांवों में दस लाख से अधिक लोग कोरोना के शुरुआती लक्षणों से पीड़ित हैं। वह खांसी और सर्दी और बुखार की शिकायत करता है। लेकिन गांवों में कोरोना की जांच न के बराबर है और स्थानीय डॉक्टर भी सामान्य वायरल दवा देकर लोगों को घर भेज रहे हैं. इसके कारण गाँवों में कोरोना तेजी से फैल रहा है।

ये भी देखे :- vaccinated की 2 खुराक के बीच का अंतर 12 से 16 सप्ताह होना चाहिए, छह महीने के बाद संक्रमित के लिए टीका लगाया जाना चाहिए।

गांवों में युवाओं के लिए कोई टीका नहीं

टीकाकरण के मामले में भी, गांवों की स्थिति बेहद खराब है। सरकार ने 18 से 45 वर्ष की आयु वालों के लिए टीकाकरण की घोषणा की है, लेकिन गांवों में टीका पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है। दूर-दराज के ग्रामीणों के लिए भी वैक्सीन के लिए अनिवार्य पंजीकरण एक समस्या है। वैक्सीन नहीं मिलने से गांवों के चिकित्सा केंद्रों में मारपीट की नौबत आ रही है. बाड़मेर और धोरीमन्ना में भी इस तरह के संघर्षों से बचने के लिए टीकाकरण के स्थान पर सामान्य इंजेक्शन लगाने की शिकायतें आई हैं।

ये भी देखे :-  DCGI ने दो और 18 साल के बच्चों पर कोवाक्सिन (covaxine) के परीक्षण को मंजूरी देता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments