HomeदेशWorld famous darwin arc ढह गया, यहीं चार्ल्स डार्विन ने विकास का...

World famous darwin arc ढह गया, यहीं चार्ल्स डार्विन ने विकास का अध्ययन किया था

World famous darwin arc ढह गया, यहीं चार्ल्स डार्विन ने विकास का अध्ययन किया था

उत्क्रांति का सिद्धांत देने वाले प्रसिद्ध विश्व प्रसिद्ध वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन, विश्व प्रसिद्ध डार्विन आर्क जिस स्थान पर समुद्र में गिरे थे, उस स्थान पर विकास का अध्ययन किया गया था। यह पत्थर से बना एक प्राकृतिक मेहराब था। जिसके चारों ओर व्हेल शार्क और हैमरहेड शार्क अक्सर देखी जाती हैं। यहां आने वाले पर्यटकों के लिए यह विशेष आकर्षण था। इस चाप के चारों ओर, डार्विन ने विकासवाद का सिद्धांत देने के लिए अध्ययन किया।

हाल ही में इक्वाडोर के पर्यावरण और जल मंत्रालय ने स्पेनिश में ट्वीट किया कि डार्विन द्वीप के चट्टानी और ढलान वाले तट से 1 किलोमीटर दूर समुद्र में प्राकृतिक कटाव के कारण यह टूट गया है। चार्ल्स डार्विन ने 1830 में उत्तरी गैलापागोस द्वीप समूह के आसपास अध्ययन किया। वह एचएमएस बीगल नामक जहाज से यहां गए थे।

 

ये भी देखे :- कितने राज्यों में फैला black fungus, कौन बना शिकार…स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी पूरी रिपोर्ट

टूर कंपनी एग्रेसर एडवेंचर्स ने सीएनएन को बताया कि डार्विन आर्क के मोनोलिथ का ऊपरी हिस्सा अब समुद्र में गिर गया है। अब यह ऐतिहासिक समुद्री द्वार यहीं पर है। पीएलओएस वन नामक पत्रिका में 2014 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार डार्विन द्वीप एक ज्वालामुखी द्वीप है। जहां पत्थर समुद्र के अंदर 32 फीट की गहराई तक चले गए हैं। समुद्र के भीतर यह चट्टानी मंच गैलापागोस द्वीप समूह के उत्तर से दक्षिण-पूर्व तक फैला हुआ है। डार्विन आर्क इस प्लेटफॉर्म के शीर्ष पर बनाया गया था

Darwin Island, Ecuador – October 4, 2019: Tourists sitting in Zodiac boat are taking pictures of Darwin Arch in Galapagos Islands.

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह मेहराब कभी डार्विन द्वीप का हिस्सा था, जो समुद्र के बढ़ते स्तर, प्राकृतिक कटाव के कारण गेट जैसी संरचना में तब्दील हो गया। इस मेहराब का तल समुद्र के अंदर 328 फीट की गहराई तक चला गया है। डार्विन द्वीप लंबे समय से पर्यटकों के लिए बंद है। द्वीप से इस मेहराब को देखना कठिन और खतरनाक है। इसलिए लोग इसे देखने के लिए क्रूज जहाजों का सहारा लेने आए हैं।

ये भी देखे :- RBSE Board 10th, 12th Exam 2021 Latest Updates: कब होगी राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

इक्वाडोर के पर्यावरण मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा कि यह जगह अब दुनिया की सबसे अच्छी डाइविंग जगहों में से एक है। लेकिन समस्या यह है कि पर्यटक यहां गोता नहीं लगा सकते। केवल वैज्ञानिक ही गोताखोरी कर सकते हैं जो शार्क और व्हेल से नहीं डरते। क्योंकि यह व्हेल और शार्क सहित कई अन्य खतरनाक समुद्री जीवों का घर है।

Great hammerhead shark passes over with jaws open

पीएलओएस वन के एक अध्ययन के अनुसार, डार्विन आर्क के आसपास मादा व्हेल शार्क को उनकी गर्भावस्था में सबसे अधिक बार देखा गया है। इस मेहराब के नीचे समुद्र में शार्क के अलावा कई चट्टानें हैं। यहाँ पेलैजिक मछलियाँ बहुतायत में पाई जाती हैं। ये वो मछलियां हैं जो खुले समुद्र में घूमती हैं। शार्क और बड़ी मछलियाँ उन्हें अपना लंच या डिनर बनाती हैं। इसके अलावा यहां समुद्री कछुए, मंटा किरणें, डॉल्फ़िन आदि भी देखने को मिलते हैं।

ये भी देखे :- Corona Updates: कोरोना के नए मामलों में गिरावट, लेकिन मौत का ग्राफ अब भी चढ़ा, 24 घंटे में करीब 4100 की मौत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments