Homeशिक्षाCBSE Class 10, 12 Board Exams 2021: BIG अपडेट छात्रों को पता...

CBSE Class 10, 12 Board Exams 2021: BIG अपडेट छात्रों को पता होना चाहिए

CBSE Class 10, 12 Board Exams 2021: BIG अपडेट छात्रों को पता होना चाहिए

CBSE कक्षा 10, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली है और परीक्षाएं 14 जून, 2021 को संपन्न होंगी।

कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) मई के पहले सप्ताह से शुरू करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, COVID-19 की वर्तमान वृद्धि के साथ, परीक्षाओं पर चिंता हुई है।

महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, सीबीएसई ने कुछ उपायों की घोषणा की है। यह ध्यान दिया जाना है कि सीओवीआईडी ​​-19 प्रकोप ने सीबीएसई कक्षा 10, 12 के कई छात्रों को अपने परिवार के साथ किसी अन्य शहर या देश में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया है। इसने CBSE कक्षा 10, 12 के कई छात्रों को स्कूल या परीक्षा केंद्र से परीक्षा में शामिल होने के लिए काफी कठिन बना दिया है।

केवल महत्वपूर्ण विषयों के लिए परीक्षा

महामारी के मद्देनजर, बोर्ड ने निर्णय लिया है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए सीबीएसई परीक्षा केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित की जाएगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में पदोन्नति और प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण हैं।

“सीबीएसई को केवल 29 मुख्य विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है, जो विश्वविद्यालय के प्रवेश के लिए आवश्यक हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बुधवार को घोषणा की, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा और उनके अंकन के निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे।

ये भी देखे:- नए Tax नियम आज से लागू हो गए हैं, आपको पता होना चाहिए

COVID-19 सकारात्मक परीक्षण करने वाले छात्रों के लिए दिशानिर्देश

CBSE ने COVID-19 अनुबंधित छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। सीबीएसई के परिपत्र के अनुसार यदि किसी छात्र ने सकारात्मक परीक्षण किया है, तो उसे अपनी प्रयोगशाला व्यावहारिक परीक्षाओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी और अप्रैल में या लिखित परीक्षा समाप्त होने के बाद भी किया जा सकता है। सीबीएसई सर्कुलर में कहा गया है कि ऐसे छात्रों को सिर्फ आराम करने और घर पर अलगाव में रहने की सलाह दी जानी चाहिए।

सीबीएसई का ई-प्रचार पोर्टल

सीबीएसई ने-ई-पारीक्षा पोर्टल के लिए विभिन्न परीक्षा संबंधित गतिविधियाँ 2021 ’खोली हैं। 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर लॉग इन कर पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

सीबीएसई के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की सुविधा के लिए विभिन्न परीक्षाओं से संबंधित गतिविधियों के लिए ‘ई-प्रचार पोर्टल’ 2021 शुरू किया गया है।

नया पाठ्यक्रम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा कक्षा 9, 10, 11 और 12 के लिए नए शैक्षणिक सत्र के लिए नया पाठ्यक्रम जारी किया गया है। हालांकि, शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्यक्रम में कोई कमी नहीं है। इन छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र इसी महीने शुरू होगा।

छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि पिछले शैक्षणिक सत्र का संशोधित / घटा हुआ सीबीएसई पाठ्यक्रम नए शैक्षणिक वर्ष में लागू नहीं होगा। इसलिए, सीबीएसई कक्षा 9-12 के छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे इस शैक्षिक सत्र के लिए नई कक्षा में अपनी पढ़ाई शुरू करने के साथ ही नए पाठ्यक्रम की जाँच करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments