Homeदेशकितने राज्यों में फैला black fungus, कौन बना शिकार...स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन...

कितने राज्यों में फैला black fungus, कौन बना शिकार…स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी पूरी रिपोर्ट

कितने राज्यों में फैला black fungus, कौन बना शिकार…स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी पूरी रिपोर्ट

कोरोना संकट के बीच पूरे देश में म्यूकर माइकोसिस (काली फंगस) भी कहर बरपा रहा है। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंत्रियों के समूह की 27वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने देशभर में काले फंगस की स्थिति की जानकारी देते हुए कहा कि यह अब तक 18 राज्यों में पाया गया है.

ये भी देखे :- RBSE Board 10th, 12th Exam 2021 Latest Updates: कब होगी राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश भर में अब तक काले फंगस के कुल 5 हजार 424 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 4 हजार 556 मरीज जिन्हें पहले कोविड-19 संक्रमण था और 55 फीसदी मरीजों को मधुमेह था।
उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह तक 18 राज्यों में म्यूकर माइकोसिस (काली फंगस) के 5,424 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से सबसे ज्यादा मामले गुजरात में 2,165, महाराष्ट्र में 1,188, उत्तर प्रदेश में 663, मध्य प्रदेश में 519, हरियाणा में 339, आंध्र प्रदेश में 248 थे।

ये भी देखे :- Aadhaar card के अभाव में टीकाकरण, आवश्यक सेवाओं से इनकार नहीं किया जा सकता : UIDAI
आपको बता दें कि म्यूकार्मिकोसिस एक फंगल इन्फेक्शन है। यह उन लोगों को प्रभावित करता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी बीमारी या उसके उपचार के कारण कमजोर हो जाती है। यह कवक हवा में मौजूद होता है और ऐसे लोगों को संक्रमित करता है।

ये भी देखे :- Corona Updates: कोरोना के नए मामलों में गिरावट, लेकिन मौत का ग्राफ अब भी चढ़ा, 24 घंटे में करीब 4100 की मौत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments