Homeटेक ज्ञानCNG कार खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, Maruti ला रही है कई...

CNG कार खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, Maruti ला रही है कई किफायती गाड़ियां, देखें डिटेल्स

CNG कार खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, Maruti ला रही है कई किफायती गाड़ियां, देखें डिटेल्स

CNG : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India इस साल अपनी सीएनजी कारों के जरिए बड़ा धमाका करने जा रही है। मारुति सुजुकी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह अपनी सीएनजी कार का पोर्टफोलियो बढ़ाने जा रहे हैं। इसका मतलब है कि कंपनी आने वाले दिनों में कई नई सीएनजी कारें बाजार में उतार सकती है।

मारुति सुजुकी के एक अधिकारी ने बताया कि इस वित्त वर्ष में कंपनी का लक्ष्य 4 लाख से 6 लाख सीएनजी कारें बेचने का है। यदि आपूर्ति श्रृंखला और आवश्यक घटकों की कोई समस्या नहीं है, तो कंपनी इस लक्ष्य को प्राप्त करेगी। वर्तमान में कंपनी अपनी 15 में से 9 कारों को सीएनजी से बेचती है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े:- Maruti की 7-सीटर कारें खरीदें ऑल्टो से सस्ती! महज ₹ 2.90 लाख में बिक रही अर्टिगा, यहां लगे पुराने वाहनों की बिक्री

कंपनी को उम्मीद है कि उसकी कुल बिक्री में सीएनजी कारों की हिस्सेदारी पिछले कुछ वर्षों में बढ़ेगी क्योंकि उसकी योजना वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकी के साथ और मॉडल लाने की है। एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने पीटीआई को बताया कि सीएनजी की मात्रा अब हमारी कुल बिक्री का लगभग 17 प्रतिशत है। हमारे पास 9 सीएनजी मॉडल हैं और उन मॉडलों में उनका योगदान लगभग 32-33 प्रतिशत है।

श्रीवास्तव ने कहा कि मारुति सुजुकी ने पिछले कुछ वर्षों में सीएनजी कारों की बिक्री में वृद्धि देखी है क्योंकि कम चलने वाली लागत और ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि के कारण लोग सीएनजी कारों के लिए रुचि दिखा रहे हैं। कंपनी ने 2016-17 में 74,000 इकाइयों का उत्पादन किया, 2018-19 में लगभग 1 लाख इकाइयां; 2019-20 में 1.05 लाख यूनिट; वहीं 2020-21 में 1.62 लाख यूनिट्स बिकी हैं।

मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी वाहन श्रृंखला तेल आयात को कम करने और 2030 तक देश के प्राथमिक ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को 6.2 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के सरकार के दृष्टिकोण को पूरा करती है। इस वजह से, सरकार भी तेजी से विचार कर रही है। देश में सीएनजी ईंधन पंपों के नेटवर्क को बढ़ाना। पिछले साल देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में मारुति सुजुकी की 5 कारें शामिल थीं।

यह भी पढ़े:- Toyota ! भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये दो दमदार कारें, यहां जानिए सारी डिटेल्स

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments