Home होम 4 लाख रुपये में घर लाएँ चमचमाती नई कार! Maruti से Hyundai...

4 लाख रुपये में घर लाएँ चमचमाती नई कार! Maruti से Hyundai तक किफ़ायती कारों की सूची देखें

0
318
Maruti
Maruti

4 लाख रुपये में घर लाएँ चमचमाती नई कार! Maruti से Hyundai तक किफ़ायती कारों की सूची देखें

Cheapest Cars In India: मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) सस्ती कारों में सबसे आगे है, हाल ही में कंपनी ने अपने वाहनों की कीमत में भी बदलाव किया है। वहीं Hyundai देश में दूसरे सबसे ज्यादा बिकने वाले कार ब्रांड के तौर पर जानी जाती है.

चिलचिलाती धूप में भीषण सड़क पर दुपहिया वाहन कौन चलाना चाहेगा? लेकिन भाग-दौड़ भरी जिंदगी में घर से काम करना मुश्किल हो रहा है, ऐसे में कार की सवारी सबसे उपयुक्त है। लेकिन ज्यादातर लोग तंग बजट के कारण अपनी पहली ड्रीम कार का सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो आज हम आपको देश के बाजार में उपलब्ध उन किफायती कारों के बारे में बताएंगे, जिनकी कीमत महज 4 लाख रुपये से शुरू होती है।

ये भी देखे :- Maruti Suzuki: इस Swift Dzire को 2.75 लाख रुपये में लाएं घर।, दूसरी कारों के लिए भी विकल्प

पैसेंजर कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी का सबसे बड़ा नाम है, इसके अलावा हुंडई और टाटा मोटर्स की कारों को भी खूब पसंद किया जाता है। ये कंपनियां लोगों के लिए कार खरीदना आसान बनाने के लिए कई वित्तीय संस्थानों और बैंकों के साथ गठजोड़ करती हैं, ताकि ग्राहकों को आसान ऑटो लोन के साथ-साथ आसान किश्तों में कार खरीदने का मौका मिले। हाल ही में मारुति सुजुकी ने इंडियन बैंक के साथ करार किया था, वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी कार लोन पर ब्याज दर में कटौती की थी। लेकिन, आइए एक नजर डालते हैं उन कारों पर जो आपके बजट के हिसाब से सबसे अच्छी हैं –

मारुति सुजुकी ऑल्टो:

मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल और देश में सबसे सस्ती कार ऑल्टो हमेशा पहली कार खरीदारों की इच्छा सूची में रही है। हाल ही में कंपनी ने इसके बेस वेरिएंट (Std.) को बंद कर दिया है, जिसने अब LXI को अपना बेस मॉडल बना लिया है। इसकी कीमत 4,08,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। यह कार कंपनी पेट्रोल इंजन के साथ फिटेड सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है।

ये भी देखे :- 2 लाख की Royal Enfield क्लासिक 350 सिर्फ 81 हजार में खरीदें, मिलेगी 1 साल की वारंटी

इस कार में कंपनी ने 0.8 लीटर क्षमता का 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 48PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 22.05 किमी/लीटर और सीएनजी वेरिएंट 31.59 किमी/लीटर तक का माइलेज देता है।

कीमत: 4.08 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: पेट्रोल- 22Kmpl, CNG- 31Kmpl

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो:

मारुति सुजुकी की एक और हैचबैक कार एस-प्रेसो भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। लो-एंड क्रॉसओवर SUV का लुक और हाई बोनट इसे अपने प्राइस सेगमेंट में सबसे अच्छा बनाता है। इस कार की कीमत 3.85 लाख रुपये से 5.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। कंपनी ने इस कार में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार बाजार में CNG ऑप्शन के साथ बिक्री के लिए भी उपलब्ध है।

लोगों को इस कार का बॉक्सी लुक और डिजाइन पसंद आ रहा है, वहीं कंपनी ने इसे अपने वाहन पोर्टफोलियो में मिनी एसयूवी के तौर पर पेश किया है। इस कार में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर विंडो, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 3.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
माइलेज: पेट्रोल – 21Kmpl, CNG – 31Kmpg

ये भी देखे:- विटारा ब्रेज़ा ही नहीं, ‘Brezza’ नाम से आ रही नई SUV! CNG वेरिएंट देगा कमाल का माइलेज

हुंडई सैंट्रो:

Hyundai Santro लंबे समय से एक छोटे परिवार के लिए एक आदर्श कार के रूप में जानी जाती रही है. कुल चार वेरिएंट- एरा एग्जीक्यूटिव, मैग्ना, स्पोर्ट्ज़ और एस्टा के साथ आने वाली यह कार पेट्रोल इंजन और सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर क्षमता का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 69PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। हालाँकि, CNG किट केवल Magna और Sportz वेरिएंट के साथ उपलब्ध है।

कार में सुविधाओं में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मिरर लिंक, एंड्रॉइड और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, रियर पार्किंग कैमरा, रियर एसी वेंट, ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), रियर पार्किंग शामिल हैं। सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम आदि जैसे फीचर उपलब्ध हैं।

कीमत: 4.90 लाख रुपये से 6.42 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल 20kmpl और CNG 30Kmpg

यह भी पढ़े:- Mahindra Scorpio 2022 का टीजर जारी; हुआ इन चीजों का खुलासा

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Maruti Alto 800 कार सिर्फ 50000 रुपये में घर ले जाये , जानिए कहां से और कैसे

यह भी पढ़े:- आसान ईएमआई के साथ 1.9 लाख रुपये में Maruti Swift खरीदें, 7 दिन की मनी बैक गारंटी

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here