HomeदेशHolidays only holidays in April! आराम करने के लिए इन 8 खूबसूरत...

Holidays only holidays in April! आराम करने के लिए इन 8 खूबसूरत जगहों पर लंबा वीकेंड बिताएं

Holidays only holidays in April! आराम करने के लिए इन 8 खूबसूरत जगहों पर लंबा वीकेंड बिताएं

Holidays only holidays in April! अगर आप गर्मियों में दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो अप्रैल का महीना आपके लिए परफेक्ट रहेगा। इस बार अप्रैल में लॉन्ग वीकेंड है जिसमें मिनी ट्रिप प्लान किया जा सकता है। दरअसल 14 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश होगा और 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है। इसके बाद शनिवार-रविवार को 16 व 17 तारीख को अवकाश रहेगा। अगर आप 14 अप्रैल की शाम को ट्रिप पर जाते हैं तो 4-5 दिन किसी अच्छी जगह पर बिता सकते हैं।

मलाणा (हिमाचल प्रदेश) – मलाणा को भारत का छोटा ग्रीस कहा जाता है। यह स्थान अपनी सुंदरता के साथ-साथ प्राचीन संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है। जमदग्नि और रेणुका देवी का मंदिर यहां के पर्यटन के दो प्रमुख केंद्र हैं। इसके अलावा आप देवदार के घने जंगलों, मलाणा बांध, देव टिब्बा पर्वत और पार्वती घाटी की सैर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Jeep ने भारत में पेश की Meridian SUV, 10.8 सेकेंड में 100 की रफ्तार पकड़ेगी

लैंड्सडाउन (उत्तराखंड) – लैंड्सडाउन उत्तराखंड का एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है। यह जगह साल भर पर्यटकों से भरी रहती है। यहां आप ट्रेकिंग, वॉकिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बोटिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। परिवार या दोस्तों के साथ कुछ यादगार पल बिताने के लिए यह जगह बेस्ट है। दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग यहां 4-5 दिनों में आसानी से आ सकते हैं।

हेमिस (लद्दाख) – हेमिस लद्दाख का एक बहुत ही शांत और खूबसूरत गांव है। यहां आयोजित होने वाला हेमिस महोत्सव और बौद्ध धर्म के मठ आकर्षण के मुख्य केंद्र हैं। घने जंगल और हेमिस की प्रकृति का अद्भुत नजारा आपको यहां से जाने नहीं देगा। अगर आप वन्यजीव प्रेमी हैं तो आपको यहां का हेमिस नेशनल पार्क बहुत पसंद आएगा, जहां आपको हिम तेंदुआ देखने को मिलेगा।

स्पीति घाटी (हिमाचल प्रदेश) – स्पीति घाटी उत्तर भारत में एक ऐसा गंतव्य है जिसके बारे में बहुत से लोग जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों ने इसकी खोज की है। यह घाटी एक ऐसा ठंडा रेगिस्तान है जो पहाड़ों के बीच हरे भरे परिदृश्य और शांत गांवों से घिरा हुआ है। ट्रेकिंग के लिए स्पीति घाटी बहुत अच्छी जगह है। यह स्थान अपनी प्राचीन संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़े:- मिलिए Modified Mahindra Thar से, जानें कितना आया खर्च

नुब्रा वैली (लद्दाख) – लद्दाख की नुब्रा वैली माउंटेन बाइक्स का शौक रखने वालों के लिए काफी मशहूर है। यहाँ से नुब्रा और श्योक नदियाँ बहती हैं। 5,602 मीटर पर माउंटेन बाइक के लिए दुनिया की सबसे लंबी सड़क नुब्रा घाटी से होकर गुजरती है। नुब्रा वैली के खूबसूरत नजारों की तस्वीरें आपका दिमाग हमेशा के लिए नहीं छोड़ पाएंगी।

फूलों की घाटी (उत्तराखंड) – अप्रैल का महीना आते ही रंग-बिरंगे फूलों से बंजर घाटियां भर जाती हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण उत्तराखंड में फूलों की घाटी है। इस जगह का नाम यूनेस्को की सूची में भी दर्ज है। इस घाटी में आपको हिमालयन मेपल, द ब्लू हिमालयन पोपी, ब्रह्मकमल, मैरीगोल्ड, रोडोडेंड्रोन, डेज़ी और कोबरा लिली की कई किस्में मिलेंगी।

तीर्थन घाटी- हिमाचल प्रदेश में हर साल कई पर्यटक कसोल और खीर गंगा जैसे स्थानों पर जाते हैं। लेकिन यहां स्थित तीर्थन घाटी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित तीर्थन घाटी का नाम प्राचीन तीर्थन नदी के नाम पर रखा गया है। तीर्थन ऑफबीट यात्रियों के लिए एक आदर्श पर्यटन स्थल है। इस जगह के अधिकांश क्षेत्र अभी भी बेरोज़गार हैं, इसलिए यह जगह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो कुछ नया तलाशना चाहते हैं।

मनीला (उत्तराखंड) – मनीला उत्तराखंड का एक छोटा सा गाँव है। ऊंची चोटियों से घिरा मनीला अपने खूबसूरत और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। घने जंगल के अलावा त्रिशूल, नंदा देवी और पंचचूली के ऊंचे पहाड़ हैं। यह स्थान मां मनीला के मंदिर के कारण भी बहुत प्रसिद्ध है। मनीला के पास रानीखेत भी पड़ता है, जिसकी खूबसूरती के बारे में आपने सुना ही होगा।

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments