Homeटेक ज्ञानMahindra XUV300, करेगी दिलो पर राज, मिलेगा पावरफुल इंजन और प्रीमियम इंटीरियर

Mahindra XUV300, करेगी दिलो पर राज, मिलेगा पावरफुल इंजन और प्रीमियम इंटीरियर

Mahindra XUV300, करेगी दिलो पर राज, मिलेगा पावरफुल इंजन और प्रीमियम इंटीरियर

Mahindra XUV300 : महिंद्रा (Mahindra) की SUVs पसंद करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी जल्द ही अपनी सुपरहिट कॉम्पैक्ट SUV XUV300 का फेसलिफ्ट लाने वाली है। कंपनी ने XUV300 को फरवरी 2019 में लॉन्च किया था। सेगमेंट में बढ़ते कॉम्पिटिशन को देखते हुए अब कंपनी के लिए इसका फेसलिफ्ट लाना जरूरी हो गया था। हाल में इस दमदार एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को रोड पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। एसयूवी का नया वर्जन मौजूदा वेरिएंट से ज्यादा पावरफुल और स्टायलिश होगा।

मिलेगा ज्यादा पावरफुल इंजन

फेसलिफ्ट वर्जन का फोटो TeamBHP.com ने शेयर किया है। फोटो में कार पूरी तरह से रैप्ड है दिख रही है। हालांकि, इसमें इसके टेल लैंप्स की थोड़ी झलक जरूर दिखती है। अपडेटेड वर्जन में एसयूवी के लुक्स के साथ इसके इंजन और इंटीरियर में भी आपको फर्क नजर आएगा। रशलेन की रिपोर्ट के अनुसार XUV300 के नए वर्जन में कंपनी पहले से ज्यादा पावरफुल 1.2 लीटर का mStallion टर्बोचार्ज्ड इंजन ऑफर करने वाली है। यह इंजन 130PS की पावर और 239Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी ने इस इंजन को साल 2020 में हुए ऑटो एक्स्पो में XUV300 Sports Concept में शोकेस किया था।

यह भी पढ़े:- WhatsApp चैट कभी लीक नहीं होगी, आपका अकाउंट हैक नहीं होगा; बस इन सुझावों का पालन करें

मिल सकता है 6 स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स

मौजूदा वर्जन की बात करें तो महिंद्रा XUV300 में 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 110PS की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। माना जा रहा है कि कंपनी अपने 1.5 लीटर वाले डीजल इंजन को भी कंटिन्यू रखेगी। यह इंजन 117PS की पावर और 300Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों इंजन ऑप्शन के साथ 6 स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स दिया जा सकता है।

इंटीरियर में दिखेगा नयापन

कंपनी XUV300 के नए वर्जन में नया इंटीरियर भी ऑफर कर सकती है। इममें सबसे बड़ा अपडेट एसयूवी के डैशबोर्ड में देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसमें नए सॉफ्टवेयर इंटरफेस के साथ नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दे सकती है। इसके साथ ही एसयूवी में मिलने वाले डिस्प्ले का रेजॉलूशन भी पहले से बेहतर होने की उम्मीद है। XUV300 फेसलिफ्ट इस साल की तीसरी या चौथी तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी सेल इस साल के आखिर में या अगले साल की शुरुआत में शुरू होगी।

सेकेंड हैंड कार बाजार में भी सबसे ज्यादा डिमांड मारुति सुजुकी की गाड़ियों की है। ग्राहकों को Swift Dzire, Eeco, और Ertiga जैसी कार सबसे ज्यादा पसंद आ रही हैं। सेकेंड हैंड बाजार में यह देश की तीन सबसे डिमांडिंग मॉडल हैं। इसके साथ ही हुंडई क्रेटा एसयूवी को भी ग्राहक खूब खरीद रहे हैं। इस बात का खुलासा ताजा जस्ट डायल कंज्यूमर इंसाइट रिपोर्ट में हुआ है।

यह भी पढ़े:- 2022 में भारत में 5 सबसे बहुप्रतीक्षित अपकमिंग SUV – नई स्कॉर्पियो से C3

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर्ड कार मार्केट की टॉप 10 गाड़ियों में से 8 सिर्फ मारुति सुजुकी की ही हैं। हुंडई के अलावा, टाटा भी इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही है। टॉप -10 लिस्ट में स्विफ्ट डिजायर, ईको और अर्टिगा के अलावा Wagon R, Swift, Creta, Brezza, Baleno, Nexon, और Alto 800 जैसे गाड़ियां शामिल रही हैं।

इन शहरों में सबसे ज्यादा बिक्री

टियर-1 शहरों में स्विफ्ट डिजायर, ईको और अर्टिगा की मांग दिल्ली, मुंबई और पुणे में सबसे ज्यादा थी। टियर-1 शहरों में लखनऊ, इंदौर और जयपुर में सबसे ज्यादा ईको; नासिक, वडोदरा और सूरत में सबसे ज्यादा डिजायर और जयपुर, नागपुर और मैसूर में सबसे ज्यादा अर्टिगा को सर्च किया गया है।

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का बढ़ रहा इस्तेमाल

सेकेंड हैंड गाड़ियों की खरीदारी के लिए ऑफलाइन के अलावा, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। भारत का यूज्ड कार बाजार डिजिटल हो रहा है, क्योंकि खरीदार और विक्रेता इसके लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को चुन रहे हैं। जस्ट डायल कंज्यूमर इनसाइट्स ने खुलासा किया कि देश में पुरानी गाड़ियों के सर्च रेट में 129% की ग्रोथ देखी गई है।

यह भी पढ़े:- अगर यह सामान कार में लगा लगा है तो लगेगा 5,000 रु. का जुर्माना, जानिए क्या है वजह?

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments