Homeटेक ज्ञानअगर यह सामान कार में लगा लगा है तो लगेगा 5,000 रु....

अगर यह सामान कार में लगा लगा है तो लगेगा 5,000 रु. का जुर्माना, जानिए क्या है वजह?

अगर यह सामान कार में लगा लगा है तो लगेगा 5,000 रु. का जुर्माना, जानिए क्या है वजह?

अगर आपकी कार में बुल बार और क्रैश गार्ड भी है तो उसे तुरंत हटा दें। क्योंकि दुर्घटना की स्थिति में यह आपके और वाहन के अन्य यात्रियों के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

अगर आपकी कार के आगे बुल बार या क्रैश गार्ड है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि अब भारत सरकार ने कार के आगे और पीछे बुल बार और क्रैश गार्ड लगाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. अगर यह कार में फंसा पाया जाता है तो 5 हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। वहीं आपके खिलाफ केस भी दर्ज किया जा सकता है।

इसलिए जरूरी है कि अगर आपकी कार में बुल बार और क्रैश गार्ड भी है तो उसे तुरंत हटा दें। क्योंकि दुर्घटना की स्थिति में यह आपके और वाहन के अन्य यात्रियों के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

यहां जानिए बुल बार और क्रैश गार्ड खतरनाक क्यों हैं और सरकार ने इन्हें बैन क्यों किया है।

यह भी पढ़े:– बस से जोरदार टक्कर, लेकिन XUV700 का सवार हुआ सुरक्षित, Anand Mahindra को मिली ये सीख

एयरबैग खोलने में समस्या

कार पर लगा बुल बार या क्रैश गार्ड दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग को खुलने से रोकता है। क्योंकि कार के आगे और पीछे एयरबैग के लिए सेंसर लगे होते हैं और टक्कर होने की स्थिति में इसका असर गार्ड पर पड़ता है. इसका मतलब है कि यह कार में एयरबैग रखने के उद्देश्य को ही विफल कर देता है।

चेसिस को नुकसान

बुल बार या क्रैश गार्ड वाहन के चेसिस पर लगा होता है। दुर्घटना की स्थिति में, चेसिस को नुकसान होने की संभावना है। हालांकि यह स्पष्ट रूप से प्रभाव की तीव्रता पर निर्भर करता है, चेसिस को कोई भी नुकसान संभावित रूप से आपके वाहन को अनुपयोगी बना सकता है।

पैदल चलने वालों के लिए खतरा

अध्ययनों से पता चला है कि जब कोई वाहन पैदल यात्री से टकराता है, तो कार के बैल गार्ड से टकराने पर गंभीर चोट लगने की संभावना अधिक होती है, न कि कार से।

यह भी पढ़े : – ऐसी दिखती है ग्राहकों की पसंदीदा 7-सीटर Innova Crysta MPV, नई कार देगी दमदार माइलेज

क्रंपल जोन

यह सुरक्षा विशेषता है। एडवांस कारों में कई क्रंपल जोन होते हैं, जो टक्कर के प्रभाव को कम करते हैं। ये केबिन के अंदर टक्कर की तीव्रता के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन बुल बार या क्रैश गार्ड होने से गाड़ी के फ्रंट क्रंपल ज़ोन से मिलने वाले फ़ायदे कम हो जाते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments