Tuesday, December 6, 2022
Homeदेशहिजाब Vs भगवा का झगड़ा बना कॉलेज

हिजाब Vs भगवा का झगड़ा बना कॉलेज

कर्नाटक (Karnataka ) में कक्षा में हिजाब पहनने को लेकर चल रहा विवाद अब एक कॉलेज(Collage) से कई कॉलेजों तक पहुंच गया है. जहां कक्षा में हिजाब (Hijab) पहनने की धार्मिक आजादी (Freedom For Hijab) को एक पक्ष धार्मिक स्वतंत्रता मान रहा है, वहीं एक अन्‍य पक्ष इसके विरोध में है. मामले का विरोध कर रहे स्‍टूडेंट्स (Students ) के समूह ने भगवा शॉल पहनकर कॉलेज आना शुरू कर दिया है, जिससे यह विवाद अब हिजाब-भगवा का झगड़ा बन गया.

Karnataka: Classes suspended at Shanteshwar Education Trust in Vijayapura for today

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कर्नाटक के विजयपुरा में शांतेश्‍वर कॉलेज में आज यानी 7 फरवरी को कुछ छात्र भगवा स्टॉल पहनकर कैंपस पहुंच गए. जिसके बाद विवाद बढ़ने की आशंका को देखते हुए क्लासेज सस्पेंड कर दी गईं और कैंपस को बंद कर दिया गया. मामले के तूल पकड़ने के बाद कुंडापुरा कॉलेज की दीवार पर नोटिस लगा दिया गया है कि क्‍लास में यूनिफॉर्म अनिवार्य है. जिसके बाद भी स्‍टूडेंट्स हिजाब (Hijab) में कॉलेज आते रहे. हालांकि स्‍टूडेंट्स ने कॉलेज प्रशासन से भी इस बारे में बात की. और ये भी मांग की कि शिक्षा उनका अधिकार है इसलिए उनके लिए एक्सट्रा रूम में क्‍लास लगाई जानी चाहिए.

Karnataka: Students wearing hijab allowed entry into the campus

बता दें कि कॉलेज में धार्मिक पहचान के कपड़े पहनने का विवाद कर्नाटक में दिसंबर 2021 से शुरू हुआ था. जब एक कॉलेज में क्‍लास के भीतर हिजाब पहनने की मनाही कर दी गई. इस पर 8 मुस्लिम छात्राओं ने विरोध किया और कहा कि कॉलेज उन्‍हें हिजाब पहनने से नहीं रोक सकता, क्‍योंकि ये उनके लिए हिजाब (Freedom For Hijab) की धार्मिक आज़ादी है. वहीं इसके विरोध में दूसरे धर्म के छात्रों ने भगवा गमछे और शॉल पहनकर कॉलेज आना शुरू कर दिया. जिसके बाद से यह विवाद दूसरे कॉलेजों तक बढ़ता चला गया. फिलहाल इस मामले पर अब कर्नाटक हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है जिसके बाद ही कोई निर्णय निकाला जा सकेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments