Home दुनिया पंजशीर का किला ढ़हा, अब पूरे अफगानिस्तान पर होगा तालिबान (Taliban) का...

पंजशीर का किला ढ़हा, अब पूरे अफगानिस्तान पर होगा तालिबान (Taliban) का कब्जा

0
213
Taliban
file photo by google

पंजशीर का किला ढ़हा, अब पूरे अफगानिस्तान पर होगा तालिबान (Taliban) का कब्जा

आखिरकार पंजशीर भी तालिबान (Taliban) के सामने हार गया। रेजिस्टेंस फोर्स के लड़ाकों ने तालिबान (Taliban) को कड़ी टक्कर दी लेकिन रविवार की लड़ाई के बाद तालिबान (Taliban) की जीत हो गई। तालिबान ने पंजशीर के गवर्नर हाउस में अपना झंडा भी लहरा दिया। अब पूरे अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान का कब्जा हो गया है। तालिबान (Taliban) ने झंडा फहराते हुए वीडियो भी जारी किया। तालिबान के इस दावे के बाद रेजिस्टेंस फोर्स ने कहा है कि पंजशीर घाटी में जंग जारी रहेगी।

 यह भी देखे :- पढ़ी-लिखी युवतियों को घर-घर ढूंढ़ रहा है तालिबान (Taliban), रेप और मार देने की दे रहे है धमकियां

आपको बता दें की तालिबान (Taliban) ने पंजशीर में रेजिस्टेंस फोर्सेज के ठिकानों पर रविवार को हवाई हमले किए गए थे। अफगानी मीडिया की खबरों के मुताबिक यह हमले पाकिस्तानी पायलट्स ने किए थे। पंजशीर में रजिस्टेंस के प्रमुख नेता और देश के पूर्व उप-राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह जिस घर में ठहरे थे। रविवार को उस पर हेलिकॉप्टर से हमला हुआ। इसके बाद सालेह ताजिकिस्तान चले गए।

यह भी देखे :- सुशील कुमार शिंदे के नाती वीर पहरिया को डेट कर चुकीं एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara Ali Khan)

सूत्रों के मुताबिक पहले अहमद मसूद के पंजशीर में ही सुरक्षित ठिकाने पर होने की खबरें थीं। तालिबान (Taliban) ने रविवार को दावा किया था कि पंजशीर को जल्द ही मसूद परिवार से आजाद घोषित कर दिया जाएगा और घाटी में भी तालिबान (Taliban) प्रशासक होगा। और ऐसा ही हुआ।

यह भी देखे :-  अवनि लेखरा (Avni Lekhara) ने रचा इतिहास, एक ओलिंपिक में दो मेडल जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बनी

आपको बता दें की पंजशीर में रविवार को रेजिस्टेंस फोर्स के कमजोर पड़ने की खबर सामने आने लगी थीं। अहमद मसूद ने तालिबान के सामने जंग खत्म करने का प्रस्ताव रखा था। इससे पहले उन्होंने पंजशीर और अंदराब में तालिबानी हमले रोकने की शर्त रखी थी। तालिबान (Taliban) यहां काफी मजबूत स्थिति में था। तालिबानी (Taliban) लड़ाके किसी भी तरह पंजशीर पर कब्जा चाहते थे। लड़ाई मसूद ने शुरू की थी, इसलिए तालिबानी लड़ाकों में गुस्सा था। इस गुस्से और ताकत के दम पर तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर पर कब्जा कर लिया।

यह भी देखे :- पैसे (Money) बचाने के चक्कर में महिला ने तीन साल से नहीं धोए कपड़े, जाने क्या हैं राज

अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से लौट आई है। 31 अगस्त की डेडलाइन खत्म होने से एक दिन पहले ही सेना ने (Afghanistan) छोड़ दिया। लेकिन अब अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा है कि अमेरिकी सेना को दोबारा (Afghanistan) जाना होगा। यह निकट भविष्य में होना तय है।

यह भी देखे :- भारतीय टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा (Manika Batra ) ने नेशनल कोच सौम्यदीप रॉय के खिलाफ लगाए गंभीर आरोप

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की पार्टी रिपब्लिकन के सीनेटर ग्राहम ने कहा कि भले ही आपको ट्रम्प पसंद हों या नहीं, लेकिन यह आपको मानना होगा कि तालिबान (Taliban) सुधरा नहीं है। उसकी सोच दुनिया की आधुनिकता से मेल नहीं खाती। वे अपनी पुरानी सोच को अफगानिस्तान के लोगों पर थोपेंगे और जो सबसे अहम बात है वो यह कि तालिबान (Taliban) अलकायदा को पनपने के लिए सुरक्षित जगह देंगे। आप एक देश तालिबान (Taliban) के भरोसे नहीं छोड़ सकते।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here