Homeदेशपिछले 2 दिनों में और सस्ता हुआ सोना (gold), जानें आज का...

पिछले 2 दिनों में और सस्ता हुआ सोना (gold), जानें आज का दाम

पिछले 2 दिनों में और सस्ता हुआ सोना (gold), जानें आज का दाम

सोने की कीमतों में आज तेजी देखने को मिली है। मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड (gold) की कीमतों में तेजी है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंजपर अक्टूबर वायदा सोने (gold) का भाव 0.37 फीसदी प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमतों में करीब 0.84 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बता दें शुक्रवार को सोने (gold) की कीमतों में 1000 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं। सोमवार को सोना करीब 700 रुपये लुढ़क गया था तो इस तरह सिर्फ दो दिनों में गोल्ड 1700 रुपये तक सस्ता हो गया।

यह भी देखे :- अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) की मां से धोखाधड़ी का मामला, फर्जी कागजातों के जरिए करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी बेची

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अक्टूबर वायदा सोने (gold) का दाम 170 रुपये के इजाफा के साथ 46,056 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। वहीं सितंबर वायदा चांदी की कीमत 525 रुपये बढ़कर 63,162 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

यह भी देखे :- बेलबॉटम में इंदिरा गांधी का रोल निभाने से पहले ही अभिनेत्री लारा दत्ता (Lara Dutta) ने महसूस किया कनेक्शन

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो सोने (gold) की कीमतें कई महीनों के निचले स्तर पर आ गई हैं। हाजिर सोना 1,730.47 डॉलर प्रति औंस हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 23.43 डॉलर प्रति औंस रही. पिछले सत्र में चांदी का भाव 8 महीने के निचले स्तर पर फिसल गया था।

यह भी देखे :- राजकुमार हिरानी की अपकमिंग फिल्म में एक फिर दिख सकती है शाहरुख खान (Shahrukh Khan) व काजोल की जोड़ी

आपको बता दें 9 अगस्त से 13 अगस्त तक सरकार सस्ता सोना (gold) खरीदने का मौका दे रही है। बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,790 रुपये प्रति ग्राम रहेगा। बता दें यह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की पांचवीं सीरीज है।

यह भी देखे :- सेमिफाइनल में हार के बाद बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) से है मेडल की आस

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप सोने (gold) लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने (Gold) की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

यह भी देखे :- बहन को परेशानी में छोड़ बिग-बॉस में आई शमिता शेट्टी (Shamita Shetty) 

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप सोने (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments