Homeराजस्थानसांसद दीया (Diya Kumari) ने खान सुरक्षा और रोजगार के मुद्दों पर...

सांसद दीया (Diya Kumari) ने खान सुरक्षा और रोजगार के मुद्दों पर केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात

सांसद दीया (Diya Kumari) ने खान सुरक्षा और रोजगार के मुद्दों पर केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात

जिंक में अवैध खनन के विरुद्ध कार्यवाही की मांग

राजसमन्द। सांसद दीयाकुमारी (Diya Kumari) ने दिल्ली में केंद्रीय खान एवं कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार से मिलकर राजसमंद संसदीय क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन और निर्धारित श्रमिक सुरक्षा नियमों की अवहेलना के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की।

केंद्रीय खान एवं कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी को सौंपे दस्तावेज-

केंद्रीय खान एवं कोयला मंत्री से मुलाकात के दौरान सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि राजसमन्द स्थित हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड दरीबा माइंस में सिंदेसर खुर्द एवं आसपास के क्षेत्र में भारी मात्रा में अवैध खनन किया जा रहा है जिससे सरकार को राजस्व हानि हो रही है। अवैध खनन से पर्यावरण के साथ साथ आमजनता के स्वास्थ के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

सांसद ने लिखित दस्तावेज प्रस्तुत करते हुए कंपनी द्वारा इंडियन ब्यूरो ऑफ माइंस की गाइडलाइंस की अवहेलना करने के सम्बंध में भी अवगत कराया।

Diya Kumari
File Photo सांसद दीया (Diya Kumari)

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार से की तुरंत कार्यवाही की मांग-

सांसद दीयाकुमारी ने केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार से मिलकर उन्हें लोकसभा क्षेत्र राजसमंद में विभिन्न कंपनियों द्वारा श्रमिक सेफ्टी गाइडलाइंस की अवहेलना करने के संबंध में अवगत कराया।

सांसद ने विशेष तौर से हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड दरीबा माइंस में श्रमिक सुरक्षा नियमों की अवहेलना करने एवं साथ ही श्रमिक रोजगार में पक्षपात पूर्ण रवैया अपनाए जाने के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि रोजगार के सम्बंध में कम्पनी द्वारा भेदभाव किया जा रहा है जिससे आमजनता में भारी रोष व्याप्त है।

चर्चा के दौरान केंद्रीय खान एवं कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने सांसद दीयाकुमारी से कहा कि केंद्र सरकार द्वारा इस दिशा में तुरंत और ठोस कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने केंद्रीय टीम द्वारा इन सभी कंपनियों के निरीक्षण के प्रति पूर्ण रूप से आश्वस्त भी किया। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments