Homeदेशविश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी : वैक्सीन लगवाने से पहले...

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी : वैक्सीन लगवाने से पहले न लें पेनकिलर्स, टीके के असर को कर सकती है कम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी : वैक्सीन लगवाने से पहले न लें पेनकिलर्स, टीके के असर को कर सकती है कम

कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए 18 साल से ऊपर के सभी लोगो को वेक्सीन लगाई जा रही है। कई लोगो में यह भ्रम फैला हुआ है की वेक्सीन लगवाने के बाद भुखार, सरदर्द, थकान व कमजोरी महसूस हो रही है। इस डर से कई लोग पेनकिलर्स का इस्तेमाल कर रहे है। इनमे से कई लोग तो ऐसे भी है जो वेक्सीन लगवाने से पहले ही पेनकिलर्स का उपयोग कर रहे है। लेकिन वेक्सीन लगवाने से पहले पेनकिलर्स का उपयोग करने से ठीके का असर कम हो जाता है
यह चेतावनी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी है। बाजार में फ़ैल रही अफवाह में दावा किया जा रहा है कि वैक्सीन लेने से पहले पेनकिलर्स लें। ये दवा वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करती है, जबकि रिसर्च के मुताबिक यह गलत साबित हुआ है।

यह भी देखे :– कीर्ति कुल्हारी (Kirti Kulhari) नहीं सोचती कि वह दोबारा शादी करेंगी, कहा – मैं ऐसी इंसान नहीं हूं

सूत्रों के मुताबिक यूरोन्यूज को दिए एक बयान में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन लेने से पहले पेनकिलर का उपयोग करने के लिए नहीं बोलै गया है। ऐसा करने पर वैक्सीन पर असर कम हो सकता है। साइड इफेक्ट्स रोकने के लिए वैक्सीनेशन से पहले पैरासिटामॉल जैसे पेनकिलर्स लेने की बात भी कभी नहीं कही गई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी कहा है की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ खास लक्षण जैसे दर्द, बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द होने पर ही पेनकिलर्स ले सकते हैं और वो भी सिर्फ डॉक्टरी की सलाह के बाद ही ले । वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों के हाथ में सूजन, सिरदर्द, थकान जैसे नाम मात्र के साइड इफेक्ट दिख सकते हैं। ऐसा होने पर डॉक्टर से सलाह लें सकते है।

यह भी देखे :- 500 करोड़ की लागत से बन रही ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) धर्मा प्रोडक्शन की सबसे बड़ी फिल्म, जाने क्या है खास

ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन के प्रोफेसर ल्यूक ओ’नील कहते हैं, वैक्सीन लगने के बाद जब तक कोई लक्षण न दिखें तब तक कोई भी दवा लेने की जरूरत नहीं है। यदि आप पहल से किसी बिमारी के अतिरिक्त किसी भी दवा का उपयोग कर रहे है आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही वेक्सीन लगवाए। ताकि वेक्सीन लगने के बाद किसी भी तरह का कोई भी साइड इफेक्ट न हो।

वेक्सीन लगने के बाद स्किन पर पड़ने वाले रैशेज और एलर्जी को रोकने के लिए डॉक्टर्स कुछ ही लोगों को एंटीहिस्टामाइंस दवा लेने की सलाह दी हैं । इनके अलावा वैक्सीन से पहले आम लोगों को किसी तरह की दवा लेने की जरूरत नहीं है।

यह भी देखे :- उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) ने 115 दिन बाद ही इस्तीफा दिया

रिसर्च के मुताबिक दर्द कम करने वाली दवाएं इम्यून रिस्पॉन्स में रुकावट डालती हैं। ऐसा होने पर शरीर में एंटीबॉडीज कम संख्या में बनती हैं। चूहे पर हुई स्टडी में यह बात साबित भी हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का यह भी कहना है कि वैक्सीन के आम साइड-इफेट्स जैसे हाथ की तकलीफ, सिर में दर्द होना, थकान महसूस होना ज्यादातर मामलों में मामूली होते हैं। लेकिन एंटीथिस्टेमाइंस एलर्जी प्रतिक्रिया को कम कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले पेन किलर लेने की कोई वजह नहीं है, क्योंकि ऐसी सूरत में उससे वैक्सीन का असर सीमित हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि वेक्सीन लगवाने से पहले अच्छे से भोजन करना चाहिए। खाली पेट वेक्सीन से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments