Homeटेक ज्ञानTata की ओर से आने वाली इन शानदार Electric Vehicles का सभी...

Tata की ओर से आने वाली इन शानदार Electric Vehicles का सभी को है इंतजार! उन्नत सुविधाओं के साथ 500Km रेंज उपलब्ध होगी

Tata की ओर से आने वाली इन शानदार Electric Vehicles का सभी को है इंतजार! उन्नत सुविधाओं के साथ 500Km रेंज उपलब्ध होगी

Tata Motors इलेक्ट्रिक वाहनों को अपने वाहन लाइनअप में तेजी से शामिल करने की तैयारी कर रही है। फिलहाल कंपनी की Tata Nexon EV देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। बहुत जल्द कुछ अन्य मॉडल भी कंपनी के पोर्टफोलियो में शामिल होंगे।

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी नई उन्नत तकनीक से लैस वाहनों को पेश कर कंपनी की छवि और बिक्री दोनों में जबरदस्त बदलाव किया है। अभी तक सिर्फ कमर्शियल सेगमेंट पर राज करने वाली घरेलू कंपनी ने पैसेंजर सेगमेंट में नए मॉडल पेश किए हैं, जिससे मारुति सुजुकी और हुंडई जैसी बड़ी कंपनियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। लेकिन टाटा की यह रफ्तार यहीं थमने वाली नहीं है, जल्द ही कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है और ग्राहकों को इन वाहनों का बेसब्री से इंतजार है।

यह भी पढ़े:- Tata Sierra Electric Car की बुकिंग शुरू – जानिए टाटा सिएरा के फीचर्स और कीमत की जानकारी।

1. टाटा नेक्सन ईवी:

सबसे पहले हम बात करेंगे Tata Nexon EV की, Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। हाल ही में इसके नए लॉन्ग रेंज वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में कंपनी 40kWh क्षमता का बड़ा बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी, जो सिंगल चार्ज पर 400 किमी तक की ड्राइविंग रेंज देगा। ऐसी भी खबरें हैं कि कंपनी मौजूदा 3.3kW वैरिएंट के लिए अधिक शक्तिशाली 6.6kW AC चार्जर भी पेश कर सकती है, जो मौजूदा SUV को अधिक तेज़ी से चार्ज करने की अनुमति देगा। इसके अलावा इस एसयूवी में वेंटिलेटेड सीट्स, एयर प्यूरीफायर, क्रूज कंट्रोल, पार्क मोड और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम भी दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े:-लॉन्च हो गई New Mahindra Bolero 2022 जानिए इसके खतरनाक फीचर्स और कीमत

2. टाटा अल्ट्रोज़ ईवी:

टाटा मोटर्स का कहना है कि वह अल्ट्रोज़ ईवी को “सही समय पर” लाएगी। इसके आधिकारिक लॉन्च विवरण का खुलासा होना बाकी है। इलेक्ट्रिक हैचबैक को 2019 जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था, इसके बाद 2022 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। Tata Altroz ​​EV के कंपनी की अपडेटेड Ziptron तकनीक के साथ आने की संभावना है जिसे जल्द ही नई Nexon EV में भी शामिल किया जाएगा। इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी कुछ अहम बदलाव किए जाएंगे।

3. टाटा पंच ईवी:

कंपनी की सबसे सस्ती और सबसे छोटी एसयूवी पंच घरेलू बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अब इसका इलेक्ट्रिक वर्जन बाजार में उतारने की तैयारी की जा रही है। अगर कंपनी अपना इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करती है तो उम्मीद है कि यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। हालांकि इसके स्पेसिफिकेशन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि यह एसयूवी सिंगल चार्ज में 250 से 300 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी।

यह भी पढ़े : अब घर लाये 3 से 5 लाख रुपयों में Mahindra Scorpio वो भी आसान फाइनेंस प्लान के साथ

4. टाटा कर्व ईवी:

Tata Motors ने अपनी Curvv इलेक्ट्रिक SUV का कॉन्सेप्ट इस महीने के शुरुआती हफ्ते में पेश किया था. कंपनी के मुताबिक Curvv इलेक्ट्रिक को सबसे पहले इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद इसमें पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प भी मिलेंगे। यह कार साल 2024 तक देश में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। टाटा ने कर्व के पावरट्रेन का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसे कार निर्माता की दूसरी पीढ़ी के ईवी आर्किटेक्चर पर बनाया जाएगा जो कि अप की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगा। एक बार चार्ज करने पर 500 किमी.

5. टाटा सिएरा ईवी:

नब्बे के दशक में, टाटा सिएरा अपने विशिष्ट रूप के लिए प्रसिद्ध थी, कंपनी के लिए सिएरा नाम को एक बार फिर से भुनाने की तैयारी में। अब कंपनी इसे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने जा रही है। कॉन्सेप्ट के तौर पर कंपनी ने इस एसयूवी को पिछले ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। इस SUV को बिल्कुल नए SIGMA प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, जो कंपनी के अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म ALFA का इलेक्ट्रिक-स्पेसिफिक वर्जन है। फिलहाल इस एसयूवी की ड्राइविंग रेंज और दूसरे मैकेनिज्म के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

यह भी पढ़े:- Maruti की ये 3 बेहतरीन सीएनजी कारें जल्द लॉन्च होने जा रही हैं, जानिए खासियते

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments