Home टेक ज्ञान Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza: कीमत, फीचर्स और परफॉर्मेंस में जानिए...

Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza: कीमत, फीचर्स और परफॉर्मेंस में जानिए कौन है ‘वैल्यू फॉर मनी’

0
683
Maruti Vitara Brezza Vs Tata Nexon
Maruti Vitara Brezza Vs Tata Nexon

Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza: कीमत, फीचर्स और परफॉर्मेंस में जानिए कौन है ‘वैल्यू फॉर मनी’

Maruti Vitara Brezza Vs Tata Nexon – आज हम आपके लिए लाए हैं इन दोनों SUVs की तुलना.

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाजार सबसे तेजी से बढ़ रहा है। पिछले कुछ महीनों में कारों की बिक्री के आंकड़ों को देखें तो कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाजार एंट्री सेगमेंट की कारों की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा भी लगातार बढ़ रही है। कभी मारुति विटारा ब्रेज़ा द्वारा शासित, टाटा की नेक्सॉन ने सब -4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एक बड़ी सेंध लगाई है।

Maruti Vitara Brezza Vs Tata Nexon- आज हम आपके लिए लाए हैं इन दोनों SUVs की तुलना. क्या आपको मारुति विटारा ब्रेज़ा या टाटा नेक्सन? आइए जानते हैं आपके लिए कौन सी कार बेस्ट है। हम कीमत, साइज, लोकेशन, बूट स्पेस, सर्विस कॉस्ट, माइलेज, फीचर्स, कलर और अन्य स्पेसिफिकेशंस के आधार पर दोनों कारों के बेस मॉडल्स की तुलना करेंगे।

यह भी पढ़े :- 2022 Hyundai Tucson ADAS के साथ पेश करेगी कई नई सुविधाएँ, यहाँ जानें विवरण

मुख्य बातें

मारुति विटारा ब्रेज़ा की कीमत एलएक्सआई (पेट्रोल) के लिए 7.69 लाख रुपये एक्स-शोरूम और टाटा नेक्सन की कीमत एक्सई (पेट्रोल) के लिए 7.42 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है।

विटारा ब्रेज़ा 1462 सीसी (पेट्रोल टॉप मॉडल) इंजन द्वारा संचालित है जबकि नेक्सॉन 1499 सीसी (डीजल टॉप मॉडल) इंजन द्वारा संचालित है।
माइलेज के मामले में विटारा ब्रेज़ा का माइलेज 18.76 किमी/लीटर (पेट्रोल टॉप मॉडल)> और नेक्सॉन का माइलेज 21.5 किमी/लीटर (पेट्रोल टॉप मॉडल) है।

यह भी पढ़े: Paytm, GPay, Bhim App का इस्तेमाल करते हैं! तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

इंजन और ट्रांसमिशन

दोनों कारों के इंजन की बात करें तो Vitara Brezza में 1462 cc का 4-सिलिंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 103.26bhp@6000rpm की जबरदस्त पावर देता है, जबकि इसका टॉर्क 138Nm@4400rpm है। इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन में 5 स्पीड ट्रांसमिशन मिलेगा। वहीं, Tata Nexon में 1.2L का 3 सिलेंडर वाला रेवोट्रॉन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा। जो 118.36bhp@5500rpm की पावर देता है, जबकि इसका टॉर्क 170Nm@1750-4000rpm है।

यह भी पढ़े:– Toyota Mirai : यह Car धुएं की जगह छोड़ती है पानी, फुल टंकी में दौड़ेगी 650 किमी

विशेषताएं

फीचर्स के मामले में सबसे पहले दोनों कारों में पावर स्टीयरिंग मिलेगा, लेकिन नेक्सॉन में चारों पावर विंडो के साथ पावर बूट स्पेस भी मिलेगा। जबकि Tata Nexon में यह फीचर उपलब्ध नहीं है। वहीं, टाटा नेक्सन में रियर सीट हेड रेस्ट मिलता है, जो ब्रेजा में नहीं है। इसके अलावा ब्रेजा में कीलेस एंट्री मिलती है, जबकि नेक्सॉन में यह फीचर नहीं मिलेगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here