Homeकारोबारअधिकांश LPG उपभोक्ता यह नहीं जानते कि इसके नियम और इसके लाभ...

अधिकांश LPG उपभोक्ता यह नहीं जानते कि इसके नियम और इसके लाभ कैसे प्राप्त करें।

अधिकांश LPG उपभोक्ता यह नहीं जानते कि इसके नियम और इसके लाभ कैसे प्राप्त करें।

LPG : गोंडा शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के एक गैर सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय करीब 80 फीसदी परिवार गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं. हम गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं। लेकिन इससे जुड़े सभी नियमों की जानकारी नहीं होने के कारण गैस उपभोक्ताओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है.

अगर आपके पास किसी कंपनी का गैस एजेंसी कनेक्शन है। आप खुद एजेंसी के पास सिलेंडर लेने जाएं। वहां से गैस उठाओ। फिर एजेंसी मालिक को 19 रुपए 50 पैसे का डिलीवरी चार्ज वापस करना चाहिए। कोई भी एजेंसी मालिक डिलीवरी चार्ज वापस करने से मना नहीं कर सकता है। क्योंकि यह पैसा आपसे डिलीवरी चार्ज के तौर पर लिया जाता है। अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग रेट हैं। विभिन्न कंपनियां उपभोक्ता से डिलीवरी चार्ज के रूप में अधिकतम 22 रुपये लेती हैं। अधिकांश उपभोक्ताओं के घरों में होम डिलीवरी नहीं है।

इसके बावजूद एजेंसी उपभोक्ता से डिलीवरी चार्ज लेती है। यह केवल उपभोक्ताओं के ज्ञान की कमी के कारण होता है। यदि कोई एजेंसी संचालक गोदाम से गैस उठाने के बाद डिलीवरी चार्ज वापस करने से मना करता है। तो आप इन टोल फ्री नंबरों पर 18002333555 नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। फिलहाल सरकार की ओर से सिर्फ 12 सिलेंडर पर उपभोक्ता को सब्सिडी देने का प्रावधान है। यदि संबंधित उपभोक्ता को इससे अधिक सिलेंडर की आवश्यकता है। इसलिए इसे बाजार भाव से खरीदना पड़ता है।

यह भी पढ़े :- अब घर लाये 3 से 5 लाख रुपयों में Mahindra Scorpio वो भी आसान फाइनेंस प्लान के साथ

खराब नियामक मुफ्त में बदलता है

सिलेंडर रेगुलेटर खराब हो गया है। तो आप इसे मुफ्त में एजेंसी से बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास एजेंसी का सब्सक्रिप्शन वाउचर होना चाहिए। आपको लीक रेगुलेटर को अपने साथ एजेंसी के पास ले जाना होगा। सब्सक्रिप्शन वाउचर और रेगुलेटर का नंबर मिला-जुला रहेगा। यदि दोनों नंबर मेल खाते हैं तो रेगुलेटर बदल दिया जाएगा। इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

अगर किसी वजह से आपका रेगुलेटर खराब हो जाता है तो भी एजेंसी उसे बदल देगी। लेकिन, इसके लिए एजेंसी कंपनी आपसे टैरिफ के हिसाब से राशि जमा करेगी। यह राशि 150 रुपये तक जाती है।

यह भी पढ़े:- 3 लाख की कीमत के साथ Mahindra Atom बन जाएगी देश की सबसे सस्ती EV! मिलेगी शानदार सुविधाएं

जिला आपूर्ति अधिकारी ने कहा

जिला आपूर्ति अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग डिलीवरी चार्ज हैं. ज्यादातर शहरों में होम डिलीवरी होती है। यदि कोई उपभोक्ता होम डिलीवरी नहीं लेता है। एजेंसी के गोदाम से गैस खरीदता है। इसलिए उसे डिलीवरी चार्ज काटकर पेमेंट लेना चाहिए। यदि इस नियम का पालन नहीं किया जाता है। उन्हें शिकायतें मिलती हैं। इसलिए संबंधित एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़े:- Maruti की ये 3 बेहतरीन सीएनजी कारें जल्द लॉन्च होने जा रही हैं, जानिए खासियतें

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च

यह भी पढ़े:- 2022 में भारत में 5 सबसे बहुप्रतीक्षित अपकमिंग SUV – नई स्कॉर्पियो से C3

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments