Wednesday, June 7, 2023
Homeराजस्थानJaipur में लागू होगी नई कचरा व्यवस्था, घरों के बाहर लगेंगे स्वीप...

Jaipur में लागू होगी नई कचरा व्यवस्था, घरों के बाहर लगेंगे स्वीप कार्ड, प्रतिदिन होगी रीडिंग

Jaipur में लागू होगी नई कचरा व्यवस्था, घरों के बाहर लगेंगे स्वीप कार्ड, प्रतिदिन होगी रीडिंग

Jaipur । घर-घर कूड़ा उठाने की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नगर निगम जयपुर ग्रेटर न्यू इस व्यवस्था को लागू करेगा। जयपुर निगम आयुक्त यज्ञ मित्र सिंहदेव ने बुधवार को नगर निगम ग्रेटर जयपुर के ईसी हॉल में हुई बैठक में अधिकारियों को इस संबंध में तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए. इस नई व्यवस्था के तहत डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के लिए जोनवार टेंडर जारी किए जाएंगे। प्रत्येक घर के सामने आरएफआईडी कार्ड लगाए जाएंगे। कूड़ा उठाते समय इनकी प्रतिदिन सफाई की जाएगी। इसके जरिए नगर निगम यूजर चार्ज वसूल करेगा। इस कार्य की मॉनीटरिंग मुख्यालय स्तर से तथा अंचल स्तर से प्रतिदिन की जायेगी।

यह भी पढ़े:- 3 लाख की कीमत के साथ Mahindra Atom बन जाएगी देश की सबसे सस्ती EV! मिलेगी शानदार सुविधाएं

निगम कर्मियों द्वारा झाडू लगाने के दौरान एकत्र किए गए ढेर के परिवहन के लिए प्रत्येक वार्ड के लिए हॉपर का डेंट निकाला जाएगा। सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंट से कचरा डंपिंग यार्ड तक कूड़ा पहुंचाने के लिए अलग से टेंडर जारी किया जाएगा। इसी प्रकार सीएनडी कचरा उठाने के लिए प्रत्येक जोन में एक जेसीबी और दो डंपर उपलब्ध कराने के लिए निविदा जारी की जाएगी। सीवरेज की समस्या के समाधान के लिए प्रत्येक जोन में सुपर सकर मशीन उपलब्ध कराने और सीवरेज लाइनों की गाद निकालने का टेंडर भी जारी किया जाएगा. नाले की सफाई के लिए जोन एक्सईएन और संबंधित वार्ड के पार्षद की सूचना के आधार पर नालों को चिह्नित कर साफ किया जाएगा. इस कार्य के लिए नगर निगम टेंडर भी जारी करेगा।

यह भी पढ़े:- Maruti की ये 3 बेहतरीन सीएनजी कारें जल्द लॉन्च होने जा रही हैं, जानिए खासियतें

अवैध होर्डिंग हटाने का अभियान

बता दें कि इस बैठक में निगम आयुक्त ने शहर से अवैध होर्डिंग हटाने के भी निर्देश दिए. इसके लिए सभी जोन में वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। उपायुक्त राजस्व ने बैठक के बाद बताया कि अवैध होर्डिंग्स के संबंध में नोटिस जारी किए गए हैं और विशेष अभियान चलाकर अवैध होर्डिंग्स को हटाया जा रहा है. इसके तहत शहर में सभी अवैध होर्डिंग्स को हटाने का काम किया जाएगा. इसको लेकर पहले ही नोटिस भेजा जा चुका है।

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च

स्वच्छता के मामले में जयपुर का हाल

बता दें कि जयपुर में साफ-सफाई की व्यवस्था को लेकर नगर निगम ने अपनी पहल तेज कर दी है. हालांकि यहां निगम को अभी और मेहनत करनी होगी। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जयपुर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। किशनपोल अंचल के 21 वार्डों में 1300 सफाई कर्मियों पर मात्र एक मुख्य स्वच्छता निरीक्षक है। इसका पार्षदों ने पिछले दिन विरोध किया था। पार्षदों का कहना है कि शहर के अन्य जोनों में 5-6 सफाई पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़े:- 2022 में भारत में 5 सबसे बहुप्रतीक्षित अपकमिंग SUV – नई स्कॉर्पियो से C3

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments