Homeटेक ज्ञानCar का एसी ठंडी हवा नहीं देता? इन दिक्कतों के चलते आप...

Car का एसी ठंडी हवा नहीं देता? इन दिक्कतों के चलते आप खुद चेक कर सकते हैं

Car का एसी ठंडी हवा नहीं देता? इन दिक्कतों के चलते आप खुद चेक कर सकते हैं

Car AC not cooling: अगर आपकी कार का एसी ठंडी हवा नहीं दे रहा है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे कंप्रेसर की विफलता, मोटर पंखे की विफलता और भी बहुत कुछ। ऐसे कई कारणों से आपका एसी ठंडी हवा नहीं देता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बिंदुओं के बारे में विस्तार से।

गर्मियों में बिना एसी के कार चलाने का मात्र विचार आपको असहज कर सकता है। गांव में आप एक समय के लिए बिना एसी के कार चलाने पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन शहर की भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर ऐसा सोचकर भी आपके पसीने छूट सकते हैं। गर्मियों में कार का एसी न चलाना आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है, लेकिन इससे भी बुरा यह है कि एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है। दरअसल, कई बार कार का एसी काम कर रहा होता है, लेकिन उसे वह ठंडी हवा नहीं मिलती जिसकी हम उससे उम्मीद करते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन हम यहां कुछ सामान्य समस्याओं के बारे में बात करेंगे।

कम शुल्क

एसी से कम ठंडी हवा आने का एक कारण लो चार्ज भी है। अगर आपकी कार का एसी लो चार्ज है तो इस तरह की समस्या होती है। आप इस समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एयर कंडीशनर को रिचार्ज करना होगा। आप इसे घर पर खुद रिचार्ज कर सकते हैं या फिर किसी दुकान पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े:– Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza: कीमत, फीचर्स और परफॉर्मेंस में जानिए कौन है ‘वैल्यू फॉर मनी’

सर्द रिसाव

एक अन्य कारण सर्द रिसाव हो सकता है। सिस्टम में प्रेशर कम होने के कारण कंप्रेसर ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। एसी यूनिट नली कनेक्शन के किसी भी बिंदु पर रेफ्रिजरेंट रिसाव हो सकता है। इसके लिए आपको लीकेज प्वाइंट ढूंढकर उसे सील करना होगा। अगर लीकेज बंद करने के बाद भी एसी ठीक से काम नहीं करता है तो उसके सिस्टम में दिक्कत आ सकती है। इसके लिए आपको सर्विस सेंटर जाना चाहिए।

एसी कंडेनसर रुकावट

कार में कंडेनसर एक बाष्पीकरणकर्ता और एक कंडेनसर दोनों के रूप में कार्य करता है। इसकी सहायता से कंप्रेसर के उच्च दबाव और उच्च तापमान वाली गैस को एक ठंडे तरल में परिवर्तित किया जाता है। यह प्रक्रिया कार के हिलने-डुलने के साथ चलती रहती है। समय के साथ धूल और गंदगी के कारण एसी बंद होने की समस्या हो जाती है।

एसी कंप्रेसर विफलता

कार का एसी कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट को हाई प्रेशर पर पावर देता है। अगर आपकी कार के कंप्रेसर में कोई समस्या है तो एसी सिस्टम ठीक से काम नहीं करेगा। यदि आपने लंबे समय से कंप्रेसर (यानी एसी) का उपयोग नहीं किया है, तो उसे सफाई की आवश्यकता हो सकती है। इसे ऐसे समझें जैसे आपके घर में लगा एसी, जिसकी सर्विसिंग लगभग हर साल गर्मियों में करनी पड़ती है।

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च

मोटर पंखे की क्षति

समय के साथ, मोटर के पंखे पर कचरा जमा हो जाता है और मोटर पंखे को नुकसान हो सकता है। इस वजह से भी ठंडी हवा गुजरने में दिक्कत होती है और आपको गर्म हवा मिलती है। ऐसी समस्या के मामले में, आपको मोटर के पंखे की मरम्मत करवानी होगी।

केबिन फ़िल्टर क्षति

कार केबिन फिल्टर का कार्य सामने से आने वाली धूल और कचरे को कार में प्रवेश करने से रोकना है। अगर कार का केबिन फिल्टर खराब है तो इसका असर आपके एसी पर भी पड़ता है। चूंकि एक दोषपूर्ण फिल्टर से कार में कचरा हो जाता है और यह मोटर के पंखे और एसी कंडेनसर को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़े :- Maruti की 7-सीटर कारें खरीदें ऑल्टो से सस्ती! महज ₹ 2.90 लाख में बिक रही अर्टिगा, यहां लगे पुराने वाहनों की बिक्री

यह भी पढ़े:- 3 लाख की कीमत के साथ Mahindra Atom बन जाएगी देश की सबसे सस्ती EV! मिलेगी शानदार सुविधाएं

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments