Home होम 14-इंच टच स्क्रीन और 17-स्पीकर ऑडियो सिस्टम के साथ Lexus NX 350h...

14-इंच टच स्क्रीन और 17-स्पीकर ऑडियो सिस्टम के साथ Lexus NX 350h SUV

0
318
Lexus NX 350h SUV
Lexus NX 350h SUV

14-इंच टच स्क्रीन और 17-स्पीकर ऑडियो सिस्टम के साथ Lexus NX 350h SUV

Lexus NX 350h SUV : पिछली NX लग्जरी एसयूवी एक तेज स्टाइल और आक्रामक दिखने वाली कार थी और इसे नई एसयूवी पर लागू किया गया है लेकिन उच्च प्रीमियम के साथ।

हाइब्रिड एक पूर्ण ईवी में परिवर्तित होने से पहले जाने का रास्ता है। हम ऐसा पहले भी कह चुके हैं क्योंकि सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड रेंज की चिंता को दूर करते हैं और सिर्फ एक पेट्रोल कार की तुलना में अधिक माइलेज देते हैं। कुछ होना कुछ नहीं होने से बेहतर है? ईवी की प्रतीक्षा करने के बजाय, अभी के लिए एक हाइब्रिड ईंधन की खपत में कटौती कर सकता है और आप थोड़ी देर के लिए इलेक्ट्रिक मोड में भी ड्राइव कर सकते हैं। नई लेक्सस एनएक्स एक हाइब्रिड लक्ज़री एसयूवी है और नई पीढ़ी के मॉडल में अधिक शक्ति के साथ-साथ बहुत सारी तकनीक और सुविधाएँ मिलती हैं। NX, Lexus के सबसे अधिक बिकने वाले वाहनों में से एक है और भारत में हाई-एंड मिडसाइज़ SUV स्पेस में भी प्रतिस्पर्धा करेगी। पहले से ही बहुत प्रतिस्पर्धा है लेकिन नए NX का लक्ष्य भीड़ से अलग दिखना है।

अग्रेसिव लुक

पिछली NX लग्जरी एसयूवी एक तेज स्टाइल और आक्रामक दिखने वाली कार थी और इसे नई एसयूवी पर लागू किया गया है लेकिन उच्च प्रीमियम के साथ। नई NX भी बड़ी है और काफी जगहदार दिखती है, वहीं फ्रंट ग्रिल को भी खूबसूरती से स्टाइल किया गया है। पुराने एनएक्स के विपरीत, डीआरएल को हेडलैम्प्स के अंदर रखा गया है जो एक एलईडी प्रोजेक्टर यूनिट के साथ एक नए प्रकाश पैटर्न के साथ हैं। साइड व्यू को मजबूत लाइनें और निचली रूफलाइन मिलती है जो इसे डिजाइन के मामले में एक कूपे एसयूवी के रूप में अधिक बनाती है। आपको 20 इंच के बड़े पहिए भी मिलते हैं जो बाकी डिज़ाइन के अनुकूल होते हैं। रियर में नए एलईडी टेल-लैंप लाइट बार से कनेक्ट होने और रियर में नए लेक्सस लेटरिंग के साथ बड़े बदलाव मिलते हैं। यहाँ दिखाए गए लाल रंग के साथ, यह एक SUV है जिसे बहुत सारे लुक्स मिलते हैं और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

यह भी पढ़े: Paytm, GPay, Bhim App का इस्तेमाल करते हैं! तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

आंतरिक और टच स्क्रीन

इंटीरियर भी एकदम नया है, जबकि केबिन की गुणवत्ता एक उच्च श्रेणी की लग्जरी कार की तरह दिखती है। यह अंदर से इस्तेमाल की गई सामग्री या यहां तक ​​कि पेश की जाने वाली सुविधाओं के साथ 1 करोड़ रुपये से अधिक की कार की तरह दिखती है। तुरंत ही आप 14 इंच के बड़े टचस्क्रीन की ओर आकर्षित हो जाते हैं जो पुराने टचपैड को बदल देता है। नई टच स्क्रीन सुपर क्रिस्प है और इसका रेजोल्यूशन बढ़िया है और पिंच/ज़ूम फंक्शन क्विक/शार्प है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी डिजिटल है जबकि ड्राइव मोड के लिए अलग-अलग कंट्रोल और बॉटम में अन्य कंट्रोल हैं। स्टीयरिंग को कैपेसिटिव कंट्रोल भी मिलते हैं जबकि कुछ अन्य हाइलाइट्स में इलेक्ट्रिक डोर लैच (बाहर/अंदर दोनों के लिए) शामिल हैं जो सामान्य दरवाज़े के हैंडल को सबसे बड़े/स्पष्ट हेड-अप डिस्प्ले से बदल देते हैं जिसे अनुकूलित भी किया जा सकता है। सकता है।

ऑडियो सिस्टम और स्पीकर

अन्य विशेषताओं में 17-स्पीकर मार्क लेविंसन ऑडियो सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, इलेक्ट्रिक फ्रंट सीट, इलेक्ट्रिकली फोल्डिंग रियर सीटें और बहुत कुछ शामिल हैं। सुरक्षा के मोर्चे पर, एयरबैग, फ्रंट / रियर पार्किंग सेंसर के साथ, कार भी लेक्सस सेफ्टी सिस्टम के साथ आती है जिसमें अलार्म के साथ वाहन का पता लगाने के लिए प्री-कोलिजन सिस्टम (पीसीएस), डायनेमिक रडार क्रूज़ कंट्रोल – ऑल स्पीड, लेन चेंज अलर्ट और लेन ट्रेसिंग, हेडलैंप असिस्ट, ऑटो हाई बीम और एडेप्टिव हाई बीम सिस्टम। इसके अलावा ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट (RCTA) और रियर कैमरा डिटेक्शन (RCD) भी हैं। हम इन प्रणालियों का परीक्षण बाद में करेंगे जब हमें जल्द ही कार फिर से मिल जाएगी।

यह भी पढ़े: Mahindra XUV900 के बाजार में आने पर माहौल ही बदल जाएगा, ग्राहकों का दिल चुरा लेगी

NX एक विशाल वाहन है जबकि पीछे की ओर हेडरूम बेहतर हो सकता था। पीछे की सीट पर्याप्त जगह दे रही है, व्यावहारिक रूप से यह अच्छी दिख रही है। ढलान वाली रूफलाइन के बावजूद बूट स्पेस अच्छा है।

ड्राइव बिना किसी शोर के बहुत आसानी से शुरू हो जाती है, क्योंकि एनएक्स पर्याप्त चार्ज के साथ बहुत कम समय के लिए ईवी मोड में चल सकता है। इसलिए, इतने मजबूत हाइब्रिड के साथ बड़ा बदलाव यह है कि इसे केवल इलेक्ट्रिक पावर पर ही चलाया जा सकता है। हाइब्रिड सिस्टम 2.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता है जो दो हाई-टॉर्क इलेक्ट्रिक ड्राइव मोटर-जनरेटर से जुड़ा होता है, जिसमें AWD सिस्टम पीछे की तरफ दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा होता है। आप वास्तव में इलेक्ट्रिक से हाइब्रिड में परिवर्तन को महसूस नहीं करते हैं और चयनित मोड के आधार पर, हाइब्रिड सिस्टम अलग-अलग तरीकों से काम करता है। जब आप सामान्य या हाइब्रिड मोड में क्रूज कर सकते हैं तो स्पोर्ट पेट्रोल इंजन को पूरी शक्ति से चलाता है। हम हर रोज इस्तेमाल के लिए ईको/नॉर्मल मोड की सलाह देते हैं। पेट्रोल इंजन बहुत ही स्मूद है और बिना किसी शोर के रिफाइनमेंट बेहतरीन है। यह एक शांत ड्राइविंग अनुभव है।

पुराना वाला NX से अधिक शक्तिशाली है और हाइब्रिड सिस्टम भी स्मूथ/शांत है। गियरबॉक्स एक eCVT है जिसमें सुधार भी किया गया है। इसके साथ ही एक शानदार सस्पेंशन और एक आरामदायक सवारी के साथ, NX एक आदर्श रोजमर्रा की प्रीमियम SUV बन जाती है। हमारा ड्राइव रूट टूटी सड़कों से भरा था और हमने कुछ ऑफ-रोडिंग भी की थी – जिसे NX ने अच्छी तरह से प्रबंधित किया। लेक्सस ने कम बॉडी रोल और बेहतर स्टीयरिंग रिस्पॉन्स के मामले में भी NX को काफी टाइट बनाया है, जो इसे ड्राइव करने के लिए और अधिक मनोरंजक बनाता है। इंजन का शोर ही एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको इस कठिन गाड़ी को चलाने से रोकती है- अन्यथा यह पहले की तुलना में गतिशीलता के मामले में एक बड़ी छलांग है।

लाभ

हमारा अनुमान है, NX एक सक्षम, परिष्कृत और कुशल लक्ज़री SUV है जो शांति से चलाई जाएगी और बेहतरीन राइड क्वालिटी के साथ लंबी दूरी की क्रूजर होगी। एक मजबूत हाइब्रिड ईंधन दक्षता के लिए भी लाभ प्रदान करता है, 14-16kmpl के धीरे-धीरे चलने पर अपेक्षित होने की उम्मीद है – प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बहुत अधिक आंकड़ा।

यह भी पढ़े:- भारत में जल्द लॉन्च होगी दमदार Gurkha ऑफ-रोडर, Mahindra Thar से होगा घमासान

कीमत और मॉडल

NX की कीमत 64.90 लाख रुपये है जबकि यहां दिखने वाले लग्जरी ट्रिम की कीमत 69.50 लाख रुपये है। एडेप्टिव सस्पेंशन वाले फ्लैगशिप एफ-स्पोर्ट की कीमत 71.6 लाख रुपये है। आपके पैसे के लिए, आपको सुविधाओं की एक लंबी सूची के साथ एक सुंदर इंटीरियर के साथ एक स्टाइलिश एसयूवी मिल रही है और साथ ही हाइब्रिड पावरट्रेन इसे ‘हरित’ विकल्प बना रही है। नया NX अब जर्मनों के लिए एक उचित प्रतियोगी है और अभी उनके सबसे बड़े सिरदर्दों में से एक है।

हमें क्या पसंद है – लुक्स, फीचर्स, इंटीरियर क्वालिटी, एफिशिएंसी, रिफाइनमेंट, सस्पेंशन।

हमें क्या पसंद नहीं – जोर से चलाने पर इंजन शोर करता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here