HomeदुनियाZelenskyy Profile: राजनीति में आने से पहले एक्टर थे यूक्रेन के राष्ट्रपति

Zelenskyy Profile: राजनीति में आने से पहले एक्टर थे यूक्रेन के राष्ट्रपति

यूक्रेन और रूस के चल रहे युद्ध ने दुनियाभर में टेंशन का माहौल बना दिया है. ऐसे में सभी की नजरें रूस और यूक्रेन पर जमी हुई है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को तो सभी जानते हैं. लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Zelenskyy profile) से जुड़े तथ्य आपको हैरान कर देंगं. ज़ेलेंस्की ने 2019 में राष्ट्रपति के रूप में यूक्रेन की कमान संभाली थी. लेकिन राष्ट्रपति बनने पहले वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Zelenskyy profile) एक एक्टर और कॉमेडियन हुआ करते थे. 17 साल की उम्र में उन्होंने लोकल कॉमेडी कम्पटीशन में भाग लिया था.


17 साल की उम्र में वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने KVN नाम की लोकल कॉमेडी कम्पटीशन की टीम को ज्वॉइन किया था. इस टीम ने KVN की मेजर लीग में परफॉर्म किया था और 1997 में जीत भी हासिल की थी.इसी साल वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने Kvartal 95 नाम की टीम बनाई थी.


वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने साल 2008 में फीचर फिल्म लव इन द बिग सिटी में काम किया था. इसके बाद इस फिल्म के सीक्वल लव इन द बिग सिटी 2 में भी काम किया था. इसका फिल्म का थ्रीड पार्ट 2014 में आया था. इसके बाद Volodymyr Zelenskyy ने अपना एक्टिंग करियर आगे बढ़ाया और ऑफिस रोमांस और आवर टाइम जैसी फिल्मों में काम किया.


Volodymyr Zelenskyy ने ज्यादातर रुसी भाषा के प्रोडक्शन में काम किया. उनकी पहली यूक्रेनी भाषा की फिल्म I, You, He, She थी. इस फिल्म की स्क्रिप्ट को पहले यूक्रेनी भाषा में लिखा गया था. फिर एक्ट्रेस Agnė Grudytė के लिए रुसी भाषा में इसका अनुवाद किया गया था. बाद में यूक्रेनी भाषा में इसकी डबिंग हुई थी.


2012 में उनकी फिल्म Rzhevsky Versus Napoleon रिलीज हुई थी. इसी साल उनकी हिट फिल्म 8 फर्स्ट डेट्स भी आई थी. इस फिल्म के सीक्वल 2015 और 2016 में आए थे. 2010 से 2012 तक Volodymyr Zelenskyy टीवी चैनल इंटर के बोर्ड मेम्नेर और जनरल प्रोड्यूसर रहे. 2014 में उन्होंने यूक्रेन की मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर के रुसी आर्टिस्ट्स को यूक्रेन में बैन करने के खिलाफ आवाज उठाई थी.


2015 में यूक्रेन ने रुसी आर्टिस्ट और दूसरे रुसी कामों को यूक्रेन में आने से बैन कर दिया था. ऐसे में 2018 में ज़ेलेंस्की की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म लव इन द बिग सिटी 2 को यूक्रेन में बैन कर दिया गया था. 2015 में ज़ेलेंस्की ने सर्वेंट ऑफ द पीपल नाम के शो में काम किया था. दिलचस्प बात ये है कि इस शो में ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के राष्ट्रपति का रोल निभाया था. 2017 में आई उनकी सीरीज Svaty यूक्रेन में बैन हो गई थी. ये बैन मार्च 2019 में हटा था.

 

यह भी पढ़ें: Hero of Ukraine : दुनियाभर में छाया Snake Island के जांबाज़ों का वो आखिरी पल

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments