HomeदुनियाChernobyl Mini Series: इस सीरीज़ में दिखा था रूस के कब्जे वाले...

Chernobyl Mini Series: इस सीरीज़ में दिखा था रूस के कब्जे वाले न्यूक्लियर प्लांट का हादसा

रूस और यूक्रेन के बीच की जंग ने पूरी दुनिया को तनाव में रखा हुआ है. रूसी सेना ने यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट पर अपना कब्जा जमा लिया है. यूक्रेन ने इस प्लांट को बचाने की काफी कोशिश की, लेकिन वो इसमें कामयाब नहीं हो सका. अब खबर आ रही है कि बम बारी की वजह से इस प्लांट में रेडिएशन लेवल बढ़ रहा है।

private_chernobyl_guide

आपको बता दें कि ये वही न्यूक्लियर पॉवर प्लांट है, जिस पर HBO की मिनी-सीरीज चेर्नोबिल (Chernobyl Mini Series) बन चुकी है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मौजूद यह 5 एपिसोड की सीरीज़ (Chernobyl Mini Series) सच्ची घटना पर आधारित है. चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट के इतिहास के मुताबिक, 26 अप्रैल 1986 में परमाणु रिसाव की वजह से यहां पर भयंकर हादसा हुआ था.


प्लांट में ये हादसा RBMK-प्रकार के परमाणु रिएक्टर के स्टीम टर्बाइन में सेफ्टी टेस्ट के दौरान हुआ था. टेस्ट की तैयारी के वक्त पावर आउटपुट अचानक से शून्य हो गया था. इस पावर लेवल को बाद में री-स्टोर करने में ऑपरेटर असमर्थ हो गए थे. जिसने रिएक्टर को अस्थिर स्थिति में डाल दिया था. इसके बावजूद टेस्ट को जारी रखा गया.


ऑपरेटर की लापरवाही और डिजाइन flaws की वजह से रिएक्ट ने विस्फोट करना शुरू दिया था. बस इसके बाद देखते ही देखते सब कुछ तबाही में बदल गया. हादसे में हजारों लोगों की जानें गई थीं. साल 2000 में इस न्यूक्यिलर प्लांट ने अन्य 3 रिएक्टर्स को बंद कर दिया गया था. तब से ये बहाल नहीं हुए हैं. चेर्नोबिल सिरीज़ इसी खौफनाक और दिल दहला लेने वाली घटना पर बनी है. जो कि साल 2019 में रिलीज की गई थी.


इस सीरीज में उसी भयावह मंजर और मौत के तांडव को दिखाया गया और बताया गया कि कैसे यूक्रेन को एक बड़े विस्फोट का सामना करना पड़ा था. जिसकी वजह से रूस, बेलारूस, यूक्रेन, स्कैंडिनेविया और पश्चिमी यूरोप तक रेडियोएक्टिव मैटीरियल रिलीज हुए. इसे इतिहास की सबसे खराब मानव निर्मित आपदा में गिना जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments