HomeदुनियाUkraine Vs Russia: जंग अब दूर नहीं, यूक्रेन घिरा.

Ukraine Vs Russia: जंग अब दूर नहीं, यूक्रेन घिरा.

यूक्रेन और रूस (Ukraine Vs Russia) के बीच अब जंग कभी भी हो सकती है, मौके पर हालात बेहद चिंताजनक होते जा रहे हैं. रूस की सेना की गतिविधियां क्षेत्र में लगातार बढ़ रही हैं, जो इशारा करती हैं कि जंग अब दूर नहीं. हाल ही सामने आई सैटेलाइट तस्वीरों में चौंकाने वाला सच सामने आया है. दरअसल, यूक्रेन (Ukraine Vs Russia)की सीमा के पास रूसी सैनिकों का मूवमेंट बढ़ गया है. यहां बख्तरबंद वाहन, तोपखाने, टैंक और सैनिक लगातार आगे बढ़ रहे हैं.


सोलोटी गैरीसन के उत्तर-पूर्व में यूक्रेन की सीमा से 35 किमी की दूर रूसी सैनिकों की गाड़ियों का काफिला, राइफल बटालियन की आवाजाही देखी जा सकती है. इतना ही नहीं, सोलोटी के पास दक्षिण की ओर बढ़ रही बख्तरबंद बटालियन भी तस्वीरों में दिख रही है. वहीं 15 किमी उत्तर में स्थित यूक्रेन की सीमा से करीब वालुयकी में रूसी गोलाबारी बढ़ गई है. यह तस्वीरें मैक्सार की ओर से जारी की गई हैं, जिनसे पता चला है कि इस क्षेत्र में हेलीकाप्टरों को भी तैनात किया गया है.


यूक्रेन की सीमा पर ये सैनिक पिछले कई दिनों से एक जगह पर मोर्चा संभाले हुए थे. लेकिन अब ये आगे की ओर कूच कर रहे हैं. रूसी सैनिक पिछले एक सप्ताह से फॉरेस्ट एरिया में छोटे-छोटे बंकर बनाकर रह रहे थे यह भी सैटेलाइट तस्वीरों से साफ हो सका है.


इसके साथ ही तस्वीरों में रूसी सैनिकों का मूवमेंट वलुइस्की के सोलोटी में दिखाई दे रहा है. वहां बड़े वाहनों की आवाजाही के निशान भी देखे जा सकते हैं. 13 फरवरी को सैटेलाइट से जो तस्वीरें ली गई थीं, वह 20 फरवरी की तस्वीरों से काफी हद तक अलग हैं. क्योंकि पहले की तस्वीरों में सैनिकों द्वारा किया बड़ा निर्माण दिख रहा था लेकिन अब ये लोग अपने निर्माण को ध्वस्त कर आगे बढ़ रहे हैं.


ताजा तस्वीरों में दिख रहा है कि आसपास की बर्फ सैनिकों और सैन्य वाहनों की वजह से पूरी तरह से हट गई है. वहां एक से ज्यादा जगहों पर सैनिकों का मूवमेंट साफ दिखाई दे रहा है. रूसी सैनिक गैरीसन में तैनात बड़े युद्ध समूहों के रूप में आगे बढ़ रहे हैं. वहीं यूक्रेन के साथ सीमा से लगभग 30 किलोमीटर दूर बेलगोरोड में भी सैनिकों की तैनाती की गई है. इसका मतलब यह है कि वर्तमान में रूस ने यूक्रेन को कई मोर्चों पर घेर लिया है.

 

यह भी पढ़ें: Anmol Khrisha Wedding- अनिल अंबानी के बेटे की शादी, पहली तस्वीर सामने आई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments