Homeमनोरंजनबच्चों के लिए एक और वैक्सीन (Vaccine) जॉनसन ने मांगी ट्रायल की...

बच्चों के लिए एक और वैक्सीन (Vaccine) जॉनसन ने मांगी ट्रायल की अनुमति

बच्चों के लिए एक और वैक्सीन (Vaccine) जॉनसन ने मांगी ट्रायल की अनुमति

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच बच्चों की एक और वैक्सीन (Vaccine) का रास्ता खुल सकता है। फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) ने भारत में 12-17 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन (Vaccine) का ट्रायल करने की अनुमति मांगी है। जॉनसन के अनुमति मांगने की खबर ऐसे समय में आई है जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि बच्चों के लिए विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके को लेकर जारी अनुसंधान के नतीजे अगले महीने आ सकते हैं। उन्होंने कहा था कि यह टीका ‘बहुत जल्द’ उपलब्ध हो सकता है।

यह भी देखे :- सुशील कुमार शिंदे के नाती वीर पहरिया को डेट कर चुकीं एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara Ali Khan)

आपको बता दें की मंडाविया ने कहा था की हमारा उद्देश्य प्रत्येक नागरिक का टीकाकरण करना है। भारत सरकार पहले ही जाइडस कैडिला और भारत बायोटेक को बच्चों के लिए कोविड-19 टीका विकसित करने के लिए अनुसंधान करने की अनुमति दे चुकी है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि उनके शोध के नतीजे अगले महीने आ जाएंगे। मुझे विश्वास है कि बच्चों के लिए वैक्सीन (Vaccine) बहुत जल्द उपलब्ध होंगे।

यह भी देखे :- तैमूर के बाद अब छोटे बेटे का नाम जहांगीर रखने पर ट्रोल्स के निशाने पर आए सैफ और करीना (Kareena Kapoor)

वहीं एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी कह चुके हैं कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के दो से 18 वर्ष आयु वर्ग के बीच दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों के आंकड़े सितंबर तक आ सकते हैं।

यह भी देखे :- बेलबॉटम में इंदिरा गांधी का रोल निभाने से पहले ही अभिनेत्री लारा दत्ता (Lara Dutta) ने महसूस किया कनेक्शन

इससे पहले सूत्रों ने दावा किया था कि जायडस कैडिला की जायकोव डी वैक्सीन (Vaccine) को अनुमति दी जा सकती है। इस वैक्सीन (Vaccine) का वयस्कों के साथ 12 से 18 साल के उम्र समूह के किशोरों पर भी इस टीके का परीक्षण किया गया है। बता दें डीएनए-प्लाज्मिड आधारित जायकोव-डी वैक्सीन (Vaccine) की तीन खुराकें होंगी। इसे दो से चार डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जा सकता है और कोल्ड चेन की जरूरत नहीं होगी।

यह भी देखे :- राजकुमार हिरानी की अपकमिंग फिल्म में एक फिर दिख सकती है शाहरुख खान (Shahrukh Khan) व काजोल की जोड़ी

एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी कह चुके हैं कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Vaccine) के दो से 18 वर्ष आयु वर्ग के बीच दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों के आंकड़े सितंबर तक आ सकते हैं।

यह भी देखे :- अभिनेत्री कंगना रनोट (Kangana Ranaut) ने शुरू किया टीकू वेड्स शेरू का प्री-प्रोडक्शन वर्क, जानें इससे जुड़ी कुछ बातें

देश के किसी भी हिस्से में जायकोव डी की खेप आसानी से पहुंचाई जा सकेगी। जैव प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत आने वाले उपक्रम जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद के तहत नेशनल बायोफार्मा मिशन द्वारा वैक्सीन (Vaccine) को सहयोग मिला है।

यह भी देखे :- अफगानिस्तान (Afghanistan) में अफगानी झंडा फहराने वालों को सलाम ‘अमरुल्लाह सालेह’ ने कहा

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments