Homeदुनियाभारत ने काबुल (Kabul) के राजदूत और स्टाफ को तुरंत वापस बुलाया

भारत ने काबुल (Kabul) के राजदूत और स्टाफ को तुरंत वापस बुलाया

भारत ने काबुल (Kabul) के राजदूत और स्टाफ को तुरंत वापस बुलाया

अफगानिस्तान में मौजूदा हालात को देखते हुए भारत सरकार ने काबुल (Kabul) में स्थित राजदूत रुदेंद्र टंडन और उनके भारतीय स्टाफ को वापस बुलाने का फैसला लिया है। वहीं भारतीय अधिकारियों और दूसरे लोगों को भी एयरलिफ्ट किया जा रहा है। वायुसेना का ग्लोबमास्टर C-17 एयरक्राफ्ट काबुल से 130 से ज्यादा लोगों को लेकर मंगलवार सुबह रवाना हुआ है। भारतीय राजदूत भी इसी विमान से आ रहे हैं। ये विमान दोपहर 1 बजे जामनगर पहुंचेगा और वहां से ये गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंचेगा।

यह भी देखे :- सुशील कुमार शिंदे के नाती वीर पहरिया को डेट कर चुकीं एक्ट्रेस सारा अली खान (Sara Ali Khan)

विमान से लाया जा रहा है उन्हें सोमवार शाम को ही काबुल (Kabul) एयरपोर्ट के सुरक्षित इलाके में पहुंचा दिया गया था। इसके साथ ही सोमवार को भी वायुसेना के एक विमान से कई लोग भारत लाए गए थे।

मीडिया सूत्रों के सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में फंसे बाकी भारतीय सुरक्षित इलाके में हैं और एक-दो दिन में उन्हें भी एयरलिफ्ट कर लिया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने भी सोमवार को कहा था कि अफगानिस्तान की घटना पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएंगे।

यह भी देखे :- तैमूर के बाद अब छोटे बेटे का नाम जहांगीर रखने पर ट्रोल्स के निशाने पर आए सैफ और करीना (Kareena Kapoor)

विदेश मंत्रालय ने कहा की हम जानते हैं कि अफगानिस्तान में कुछ भारतीय नागरिक हैं जो वापस लौटना चाहते हैं और हम उनके संपर्क में हैं। हम हर भारतीय से अपील करते हैं कि वे फौरन भारत लौंटे। हम अफगान सिख, हिंदू समुदायों के प्रतिनिधियों से भी लगातार संपर्क में हैं जो लोग अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं उन्हें भारत लाने की पूरी सुविधा दी जाएगी।

यह भी देखे :- अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) की मां से धोखाधड़ी का मामला, फर्जी कागजातों के जरिए करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी बेची

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए बताया कि काबुल (Kabul) में भारतीय राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया गया है।
मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। अब इसके साथ ही भारत ने पूरी तरह से अफगानिस्तान से अपना दूतावास खाली कर दिया है।

यह भी देखे :- बेलबॉटम में इंदिरा गांधी का रोल निभाने से पहले ही अभिनेत्री लारा दत्ता (Lara Dutta) ने महसूस किया कनेक्शन

तालिबान (Taliban) के अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कंट्रोल बढ़ने के साथ ही वहां रह रहे भारतीयों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। यही वजह है कि इन भारतीयों को वापस भारत लाने के लिए वायुसेना ने मोर्चा संभाला है। वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्ट इन भारतीयों को वतन लाने में जुटे हैं।

यह भी देखे :- राजकुमार हिरानी की अपकमिंग फिल्म में एक फिर दिख सकती है शाहरुख खान (Shahrukh Khan) व काजोल की जोड़ी

सरकार ने सुरक्षा कारणों के चलते अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की संख्या नहीं बताई है। करीब सवा सौ लोगों के समूह में भारतीयों को अफगानिस्तान से लाया जा रहा है। रविवार को भी काबुल (Kabul) से सी-17 ग्लोबमास्टर की एक उड़ान भारतीयों को लेकर रवाना हुई थी जो सोमवार को भारत पहुंची।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
न्यूज़ नशा के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments