Homeटेक ज्ञानPaytm, GPay, Bhim App का इस्तेमाल करते हैं! तो भूलकर भी ना...

Paytm, GPay, Bhim App का इस्तेमाल करते हैं! तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

Paytm, GPay, Bhim App का इस्तेमाल करते हैं! तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे कंगाल

बिल भरने से लेकर टिकट बुकिंग तक, आज की दुनिया में हम सभी आम तौर पर UPI ऐप, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। किराने की दुकान हो, सब्जी की गाड़ी हो या कोई बड़ा शॉपिंग मॉल, आजकल हर जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। इतना ही नहीं हम इन तरीकों से पैसे ट्रांसफर या रिसीव भी करते हैं जिससे हमारा जीवन आसान हो जाता है और समय की भी बचत हो सकती है।

जहां एक तरफ डिजिटल भुगतान के तरीके बढ़ रहे हैं, वहीं साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। और धोखेबाज आपका पैसा चुराने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में साइबर अपराधों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। अगर आप कोई डिजिटल पेमेंट ऐप (चाहे Google Pay हो या PhonePe या Paytm) इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें, फ्रॉड से भी बचेंगे और सुरक्षित पेमेंट भी कर पाएंगे:

यह भी पढ़े:- भारत में जल्द लॉन्च होगी दमदार Gurkha ऑफ-रोडर, Mahindra Thar से होगा घमासान

UPI भुगतान करते समय इन बातों का ध्यान रखें

1. अपना UPI ऐप अपडेट रखें

साइबर अपराधियों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको समय-समय पर अपना UPI ऐप अपडेट करते रहना चाहिए। साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कंपनियां हर अपडेट के साथ नए फीचर्स मुहैया कराती हैं। ऐसे में UPI ऐप को हमेशा अपडेट रखें।

2. भुगतान प्राप्त करने के लिए कभी भी पिन दर्ज न करें

किसी भी यूपीआई ऐप में, उपयोगकर्ता को पैसे प्राप्त करने के लिए अपना पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, सावधान रहें यदि कोई आपसे पैसे भेजते समय आपका पिन डालने के लिए कह रहा है।

3. फ्रॉड कॉल्स से सावधान

साइबर अपराधी न केवल लोगों को लिंक भेजकर पैसे चुराने की कोशिश करते हैं, बल्कि वे सीधे उपयोगकर्ताओं को कॉल भी करते हैं और उनसे उनका पासवर्ड, पिन आदि मांगते हैं। याद रखें, बैंक कॉल पर इस तरह का विवरण नहीं मांगते हैं। इसलिए आप ऐसी किसी भी कॉल के झांसे में न आएं।

4. किसी भी प्रकार के लिंक पर क्लिक न करें और पिन न डालें

इन दिनों लोगों को मेल और व्हाट्सएप पर आकर्षक ऑफर्स मिलते हैं, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान। ऐसे लिंक आपको ‘उपहार’ या ‘कैशबैक’ प्राप्त करने के लिए अपना पिन और अन्य विवरण दर्ज करने के लिए कहते हैं। इसलिए ऐसे लिंक से सावधान रहें और उन्हें नहीं खोलना चाहिए।

5. मजबूत पासवर्ड बनाएं

UPI सेवा के लिए पंजीकरण करते समय एक मजबूत पिन सेट करें। ऐसा पिन बनाएं जिसका अंदाजा कोई आसानी से न लगा सके। UPI पिन में आमतौर पर चार या छह अंक होते हैं।

यह भी पढ़े:- इस तारीख को लॉन्च होगी नई Mahindra Scorpio, जानिए ताजा जानकारी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments