Homeहोमऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने पर अपना पैसा कैसे वापस पाएं

ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने पर अपना पैसा कैसे वापस पाएं

ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार होने पर अपना पैसा कैसे वापस पाएं

चंडीगढ़ के पास ज़ीरकपुर में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक नरेंद्र पाल को अपने जीवन का झटका लगा जब उन्हें आधी रात से पहले एसएमएस मिला कि सूरत में एक एटीएम के माध्यम से उनके खाते से 10,000 रुपये निकाल लिए गए हैं। जब तक वह महसूस कर सकता था कि क्या हो रहा था, तब तक उसे 10,000 रुपये और 20,000 रुपये निकालने के बारे में दो और संदेश मिले। वह ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गया था। जैसा कि पहली डेबिट 12 मध्यरात्रि से कुछ मिनट पहले हुई थी, धोखेबाज़ तुरंत अगले दिन के लिए वापसी की सीमा के रूप में तुरंत फिर से लेनदेन करने में सक्षम था।

जैसेजैसे अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करते हैं,

जो अब सरकार के वित्तीय समावेशन कार्यक्रमों के तहत अनबैंक तक पहुंच रहे हैं, बैंकिंग धोखाधड़ी बढ़ रही है। इसके अलावा, पोस्ट डिमैनेटाइजेशन, ऑनलाइन लेनदेन में तेज वृद्धि हुई है। पाल ने अपने बैंक को तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके लेनदेन के बारे में सूचित किया। उन्होंने बैंक शाखा और आरबीआई को भी लिखा कि उन्होंने अपने बैंक खाते और एटीएम कार्ड का विवरण किसी के साथ साझा नहीं किया है। उन्होंने क्राइम ब्रांच की साइबर सेल में शिकायत भी दर्ज कराई।

अधिकारी उसे पेट्रोल पंप ले गए जहां उसने आखिरी बार कार्ड का इस्तेमाल किया था, लेकिन उसमें से कुछ भी नहीं निकला। पाल कहते हैं कि बैंक स्टाफ सहकारी था, लेकिन फिर भी उसे अपना पैसा पाने के लिए शाखा में दो महीने और दोतीन से अधिक का समय लगा। उसे ब्याज चुकाना पड़ा।

ये भी देखे:- जमीन में दफनाए जा रहे सफेद अंडरवियर, हर घर में भेजे जा रहे हैं 2 चड्डी, जानिए क्यों किया जा रहा है ये Research

पाल जैसे लोगों को अब चिंता करने की जरूरत नहीं है।

RBI ने दिशानिर्देशों के साथ कहा है कि यदि ग्राहक को निर्धारित अवधि के भीतर अनधिकृत / धोखाधड़ी लेनदेन के बारे में सूचित किया जाता है, तो बैंक को पूरा नुकसान उठाना पड़ेगा। आरबीआई ने ऑनलाइन धोखाधड़ी वाले लेनदेन के मामले में ग्राहक की देयता के दिशानिर्देशों को आगे बढ़ाया है जो उसने अगस्त 2016 में जारी किया था।गैरइलेक्ट्रॉनिक लेनदेन से जुड़े ग्राहकों की शिकायतों में हालिया वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, आरबीआई द्वारा हाल ही में साझा की गई अधिसूचना एक अधिक विशिष्ट दिशानिर्देश का पालन करती है। ग्राहकों को धोखाधड़ी या दुरुपयोग के संभावित मामलों से बचाने के लिए।

ऑनलाइन धोखाधड़ी
file photo by google

विक्रम बब्बर, पार्टनर, फ्रॉड इनवेस्टिगेशन एंड डिस्प्यूट सर्विसेज, ईवाई इंडिया के मुताबिक, बैंकों को धोखाधड़ी की पहचान और ऑनलाइन और डिजिटल स्पेस को कवर करने वाले शुरुआती वॉर्निंग मैकेनिज्म के बारे में मजबूत रूपरेखा तैयार करनी होगी।

ये भी देखे:-बिजनेस (business) करने वालों के लिए 4 और 6 अंकों का यह कोड आवश्यक है, अगर गलती की गई तो भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

जबकि पहले, ग्राहक यह साबित करने के लिए था कि उसने अपने बैंक विवरण किसी के साथ साझा नहीं किए हैं,

अब यह बैंक है जिसे यह साबित करना होगा कि ग्राहक गलती पर था और ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का उपयोग करते समय पर्याप्त सावधानी नहीं बरत रहा था। पहले की प्रणाली से ग्राहक को नुकसान हो रहा था या बैंक को पैसे का भुगतान करने में समय लग रहा था क्योंकि रिफंड के लिए कोई स्पष्ट दिशानिर्देश या निर्धारित अवधि नहीं थी। डेलॉयट हस्किन्स एंड सेल्स के पार्टनर कल्पेश जे। मेहता कहते हैं, “कई लोग ऑनलाइन लेनदेन को लेकर आशंकित रहते हैं। ये दिशानिर्देश बैंक ग्राहकों के बीच विश्वास पैदा करेंगे।

ये भी देखे :- Google का नया फीचर भारत में आया, ड्राइविंग करते समय कॉल और मैसेज करना आसान होगा

पटेल कहते हैं। आरबीआई के दिशानिर्देश बैंकों को एक मजबूत

 

  1. और गतिशील धोखाधड़ी का पता लगाने और रोकथाम तंत्र को लागू करने और यदि कोई हो, का आकलन करने और अंतराल भरने के लिए कहते हैं।
  2. ग्राहक को पूरा रिफंड मिलेगा
  3. बैंक निम्नलिखित मामलों में पूरे नुकसान के लिए भुगतान करेंगे।
  4. जब बैंक की ओर से कमी या लापरवाही के कारण कोई धोखाधड़ी लेनदेन हुआ है, भलेही इस तथ्य के बावजूद कि ग्राहक ने इसकी सूचना दी है या नहीं।
  5. लेकिन केवल हस्तांतरित किया जाना चाहिए। इसलिए, यदि इस प्रक्रिया के दौरान धोखाधड़ी होती है, ग्राहक को उत्तरदायी नहीं ठहराया जाना चाहिए। आरबीआई की सिफारिशों के अनुसार, बैंक को ग्राहक को रिफंड करना होगा, “डेलोइट हस्किन्स एंड सेल्स के मेहता कहते हैं।
  6. 2. जब कोई तृतीयपक्ष उल्लंघन होता है, जहां कमी न तो बैंक के पास होती है और न ही ग्राहक के पास बल्कि सिस्टम के साथ कहीं और होती है और ग्राहक तीन कार्य दिवसों के भीतर बैंक को लेनदेन के बारे में सूचित करता है।

यह भी पढ़े: ऑफ-रोडिंग पसंद है तो आपके लिए आ रही यह SUV Gurkha

यह भी पढ़े:- सिर्फ 3 लाख के बजट में यहां मिलेगी Hyundai i20, लोन के साथ गारंटी और वारंटी प्लान

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार देगा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर, दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली है लॉन्च

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar : पैनोरमिक सनरूफ के साथ भारत की पहली थार

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Maruti Alto 800 कार सिर्फ 50000 रुपये में घर ले जाये , जानिए कहां से और कैसे

यह भी पढ़े:- आसान ईएमआई के साथ 1.9 लाख रुपये में Maruti Swift खरीदें, 7 दिन की मनी बैक गारंटी

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments