Home होम Maruti Alto से सस्ती होगी यह इलेक्ट्रिक कार, जुलाई में लॉन्च होगी...

Maruti Alto से सस्ती होगी यह इलेक्ट्रिक कार, जुलाई में लॉन्च होगी SUV से कम नहीं फीचर्स

0
258
Maruti Alto SUV
electric car PMV EaS-E

Maruti Alto से सस्ती होगी यह इलेक्ट्रिक कार, जुलाई में लॉन्च होगी SUV से कम नहीं फीचर्स

इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार पूरी दुनिया में अपनी पकड़ बना रहा है। डीजल-पेट्रोल पर निर्भरता कम करने और हरित ऊर्जा पर ध्यान देने के कारण भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर हो या इलेक्ट्रिक कार, कई नई कंपनियां भी अपने कारोबार में प्रवेश कर रही हैं। ऐसी ही एक नई कंपनी अगले महीने एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसकी कीमत मारुति सुजुकी ऑल्टो के आसपास होगी।

मुंबई की स्टार्टअप कंपनी पीएमवी इलेक्ट्रिक ने पुष्टि की है कि वह जुलाई में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पीएमवी ईएएस-ई बाजार में उतारने जा रही है। कंपनी ने इसकी कीमतों को लेकर चल रही अटकलों पर भी विराम लगा दिया है। पीएमवी इलेक्ट्रिक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इसकी कीमत 4 लाख रुपये होने वाली है. फिलहाल मारुति ऑल्टो बाजार में सबसे सस्ती मानी जाती है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 3.25 लाख रुपये से 5.02 लाख रुपये के बीच है।

पीएमवी इलेक्ट्रिक की यह कार टू सीटर होगी। कार फिलहाल अंतिम प्रोटोटाइप चरण में है। इसके डिजाइन के बारे में कहा जा रहा है कि यह Citroen AMI और MG E200 से प्रेरित है। फ्रंट में बोनट के बराबर LED DRL की हॉरिजॉन्टल स्ट्रिप दी गई है। बंपर के ठीक नीचे सर्कुलर हेडलैंप हैं। कार के पहिए 13 इंच के हैं।

साइड में, PMV EaS-E में एक बड़ा ग्लास एरिया, मल्टी-स्पेक अलॉय और चार दरवाजे मिलेंगे। हालांकि चार दरवाजों के बाद भी इस कार में सीट दो ही रहेगी। पीछे की ओर देखें तो इस कार में एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। कंपनी ने इस कार में 15kW PMSM इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 10kWh लीथियम आयन फॉस्फेट बैटरी दी है। यह कार कितनी टॉक जनरेट करेगी यह अभी साफ नहीं है, लेकिन बताया गया है कि इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा होगी।

इस छोटी इलेक्ट्रिक कार की रेंज को लेकर कंपनी का कहना है कि वेरिएंट के हिसाब से यह एक बार फुल चार्ज करने पर 120 किमी से 200 किमी तक जाएगी। यह कार तीन वेरिएंट में आ रही है। इसे फुल चार्ज होने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा। कंपनी ने कार के साथ 3kW का AC चार्जर दिया है।

कार के अन्य फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनर, क्रूज कंट्रोल, सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा, रिमोट कीलेस एंट्री और पार्किंग असिस्ट देने का दावा किया है। ड्राइविंग मोड के नाम पर कंपनी ने Eas-E मोड दिया है, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि इस मोड में गाड़ी चलाते समय पैरों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। इस मोड के लिए कंपनी ने स्टीयरिंग पर ही ब्रेक और एक्सेलेरेटर दोनों का कंट्रोल दिया है।

पीएमवी इलेक्ट्रिक ने भी इस प्रस्तावित कार की बुकिंग शुरू कर दी है। इस कार को आप मात्र 2000 रुपये में बुक कर सकते हैं। कार बुक करने की सुविधा कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। कंपनी का कहना है कि बुकिंग अमाउंट पूरी तरह से रिफंडेबल है। कंपनी का कहना है कि वह अप्रैल 2023 के बाद इसकी डिलीवरी शुरू करेगी। कंपनी इस कार को कई शानदार रंगों में ला रही है।

यह भी पढ़े:- सिर्फ 3 लाख के बजट में यहां मिलेगी Hyundai i20, लोन के साथ गारंटी और वारंटी प्लान

यह भी पढ़े:- Bolero का नया अवतार देगा स्कॉर्पियो को कड़ी टक्कर, दमदार फीचर्स के साथ जल्द होने वाली है लॉन्च

यह भी पढ़े:- Mahindra Thar : पैनोरमिक सनरूफ के साथ भारत की पहली थार

यह भी पढ़िए | भारत में लॉन्च  Jeep Meridian SUV, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स

यह भी पढ़े :- जबरदस्त अंदाज में होगी नई Mahindra Scorpio की एंट्री, इसी महीने लॉन्च होगी SUV

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

यह भी पढ़े:- Maruti Alto 800 कार सिर्फ 50000 रुपये में घर ले जाये , जानिए कहां से और कैसे

यह भी पढ़े:- आसान ईएमआई के साथ 1.9 लाख रुपये में Maruti Swift खरीदें, 7 दिन की मनी बैक गारंटी

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here