Homeटेक ज्ञानभारतीयों ने खोली लग्जरी कारों की तिजोरी, Maruti और Hyundai को छोड़कर...

भारतीयों ने खोली लग्जरी कारों की तिजोरी, Maruti और Hyundai को छोड़कर इस कंपनी की कारों को जमकर खरीदा

भारतीयों ने खोली लग्जरी कारों की तिजोरी, मारुति और हुंडई को छोड़कर इस कंपनी की कारों को जमकर खरीदा

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति (Maruti) और हुंडई (Hyundai) की कारों की मांग अप्रैल में घटी। इन दोनों कंपनियों को सालाना आधार पर 10% से ज्यादा का घाटा हुआ।

Car Sales April 2022: कार को लेकर देश के लोगों का मिजाज बदलने लगा है. अब लोग एसयूवी सेगमेंट से ज्यादा गाड़ियां खरीद रहे हैं, हैचबैक से नहीं। खासकर माइक्रो और मिड एसयूवी लोगों की पहली पसंद बन गई है। इसका असर यह हुआ कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति (Maruti) और हुंडई (Hyundai) की कारों की मांग अप्रैल में घटी।

इन दोनों कंपनियों को सालाना आधार पर 10% से ज्यादा का घाटा हुआ। वहीं टाटा एक के बाद एक कई बेहतरीन मॉडल्स को सामने लाने वाली लोगों की पहली पसंद बन गई है। इतना ही नहीं, भारत में बजट लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी Skoda को 400% से ज्यादा की ग्रोथ मिली है। अप्रैल 2022 में लोगों ने एक कंपनी की सबसे ज्यादा कारें खरीदीं, आप भी जानिए।

यह भी पढ़े :- विटारा ब्रेज़ा ही नहीं, ‘Brezza’ नाम से आ रही नई SUV! CNG वेरिएंट देगा कमाल का माइलेज

स्कोडा कारों ने लोगों को आकर्षित किया

स्कोडा ने अप्रैल 2021 में 961 कारें बेचीं, लेकिन कंपनी की बिक्री का आंकड़ा एक साल में पूरी तरह बदल गया। अप्रैल 2022 में इसने मारुति, हुंडई, टाटा, महिंद्रा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए 5,152 कारों की बिक्री की। यानी कंपनी को सालाना आधार पर 436% की धमाकेदार ग्रोथ मिली है। भले ही दूसरी कंपनियों ने स्कोडा से ज्यादा यूनिट्स बेचीं, लेकिन ग्रोथ के मामले में वे इसके करीब भी नहीं पहुंचीं. पिछले महीने स्कोडा ने साल-दर-साल आधार पर 4,191 और यूनिट्स की बिक्री की। आश्चर्यजनक बात यह है कि एमजी, निसान, फॉक्सवैगन, जीप, फोर्स जैसी कंपनियों की कुल बिक्री इस आंकड़े से कम रही।

यह भी पढ़े:- मार्केट में आते ही ग्राहकों के दिलों पर छा जाएगी नई जनरेशन Maruti Alto, जल्द होगी लॉन्च

अब टाटा है लोगों की पहली पसंद

2021 टाटा के लिए शानदार साल रहा है। कंपनी ने जहां एक तरफ पंच लॉन्च किया, वहीं अल्ट्रोज को भी ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। आलम ये है कि अब तक इन दोनों कारों की डिमांड बनी हुई है. टाटा ने पिछले महीने 65% की वार्षिक वृद्धि के साथ 41,587 इकाइयां बेचीं। अप्रैल 2021 में कंपनी ने 25,095 कारें बेचीं। यानी कंपनी ने पिछले महीने 16,492 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की। टाटा की 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली पंच और अल्ट्रोज की काफी डिमांड है। इन कारों पर लंबा वेटिंग भी मिल रहा है। आलम यह था कि मारुति और हुंडई जैसी कंपनियां भी ग्रोथ के मामले में पिछड़ गईं।

Maruti, हुंडई कारों की बिक्री घटी

Maruti ने पिछले महीने 1 लाख से अधिक कारें बेचीं, लेकिन साल-दर-साल आधार पर इसकी बिक्री में 10.22% की गिरावट आई। अप्रैल 2021 में मारुति ने 1,35,879 कारें बेचीं। वहीं, अप्रैल 2022 में इसने 1,21,995 कारों की बिक्री की। यानी इसकी 13,884 यूनिट कम बिकी। दूसरी ओर, हुंडई ने भी साल-दर-साल आधार पर 10.21% की हानि दर्ज की। कंपनी ने पिछले महीने 44,001 कारों की बिक्री की। जबकि, अप्रैल 2021 में इसने 49,002 कारों की बिक्री की। यानी सालाना आधार पर इसकी 5,001 यूनिट्स कम बिकी। इसी तरह होंडा को सालाना आधार पर 13.21% और रेनो को 12.13% का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़े:- इस तारीख को लॉन्च होगी नई Mahindra Scorpio, जानिए ताजा जानकारी

यह भी पढ़े :– 100000 रुपये देकर घर ले जाएं लोकप्रिय Tata Nexon, देखें कितनी होगी ईएमआई

यह भी पढ़े :- ये हैं दैनिक उपयोग के Cars, बजट में भी पूरी तरह फिट होंगे; जानिए कीमत और माइलेज

यह भी पढ़े:- 32 km/kg तक का शानदार माइलेज देती है ये शानदार CNG कारें, कीमत है 6 लाख रुपए से कम

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़  के समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Youtube से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप को Twitter पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप ShareChat पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Daily Hunt पर फॉलो करें
आवाज़ इंडिया न्यूज़ के समाचार ग्रुप Koo पर फॉलो करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments