HomeहोमRussia Ukraine Conflict: कीव छोड़कर भागे यूक्रेन के राष्ट्रपति !

Russia Ukraine Conflict: कीव छोड़कर भागे यूक्रेन के राष्ट्रपति !

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukraine Conflict)तीसरे दिन भी जारी है. इस बीच दोनों देशों की तरफ से बड़े-बड़े दावे भी किए जा रहे हैं. एक तरफ यूक्रेन कह रहा है कि उसने रूस के एक हजार सैनिकों को मारे दिया है. उनके कई लड़ाकू विमान ध्वस्त करने की बात भी कही गई है. तो दूसरी तरफ एक दावा अब रूसी मीडिया ने भी किया गया है. उनकी माने तो यूक्रेन के राष्ट्रपति वलादिमीर ज़ेलेंस्की राजधानी कीव से भाग गए हैं. वैसे इस दावे के मायने इसलिए ज्यादा बढ़ जाते हैं क्योंकि कल ही एक संदेश जारी कर यूक्रेन के राष्ट्रपति साफ कर चुके हैं कि वे देश छोड़कर कही नहीं जाने वाले हैं, वे अंतिम सांस तक अपने देश (Russia Ukraine Conflict)के लिए लड़ेंगे.


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इस बात पर भी जोर दिया था कि कुछ लोग सोशल मीडिया की जरिए भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस मुश्किल समय में पूरा यूक्रेन एक साथ रूसी सेना का मजबूती के साथ सामना कर रहा है. अपने संबोधन में Zelensky ने ये भी अपील की थी कि उनके देश को अभी हथियारों की जरूरत है. वे अकेले ही रूसी सेना का सामना कर रहे हैं, उन्हें अब दूसरे देशों का सहयोग चाहिए. उनके उस संबोधन के बाद फ्रांस ने जरूर हथियार और दूसरी सैन्य सामग्री देने की बात कर दी है.


बताया यह भी जा रहा है कि इन हमलों के बीच रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत की टेबल पर आने पर भी सहमति बनी है. कल यूक्रेन ने कहा था कि वो रूसी राष्ट्रपति संग बातचीत करने को तैयार है. तब रूस ने भी कहा था कि उनका एक प्रतिनिधिमंडल बातचीत को आगे बढ़ा सकता है. लेकिन आज फिर रुसी राष्ट्रपति का रुख बदला है क्योंकि अब खबर है कि वे यूक्रेन सरकार की जगह यूक्रेन की सेना से संवाद स्थापित करना चाहते हैं. एक्सपर्ट्स इसे उनकी तख्तापलट वाली रणनीति मान रहे हैं. लेकिन यूक्रेन झुकने के मूड में नहीं है. उसके सैनिक जमीन पर लगातार रूसी कार्रवाई का सामना कर रहे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments