HomeदेशHijab row: महाराष्ट्र से यूपी तक सड़कों पर उतरीं महिलाएं

Hijab row: महाराष्ट्र से यूपी तक सड़कों पर उतरीं महिलाएं

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से लेकर महाराष्ट्र के मालेगांव (protest in malegaon)तक मुस्लिम महिलाओं द्वारा हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन किया जा रहा है. बुर्का पहनकर प्रदर्शन में शामिल हुईं महिलाएं बैनर-पोस्टर लेकर हिजाब को सपोर्ट करती देखी गई हैं. शुक्रवार को यूपी के अलीगढ़ में मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब के समर्थ में विरोध-प्रदर्शन करते हुए कहा कि हिजाब हमारा हक है, हम इसे नहीं उतारेंगे.

इससे पहले गुरुवार को महाराष्ट्र के मालेगांव (protest in malegaon)में हजारों मुस्लिम महिलाओं ने प्रदर्शन किया था. विरोध के दौरान महिलाओं ने तख्तियों हाथ में पकड़ रखी थीं, जिन पर ‘हिजाब हमारा अधिकार है और हिजाब पर प्रतिबंध वापस लो’ जैसे नारे लिखे हुए थे. प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने कहा कि वे शुक्रवार को मालेगांव में हिजाब डे मनाएंगी.

प्रदर्शन का आयोजन गुरुवार को मालेगांव के जमीयत-उलेमा-ए-हिंद नामक इस्लामिक संगठन ने किया था. पुलिस ने प्रदर्शन के बाद संस्था से जुड़े 4 लोगों के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन का केस दर्ज किया है. पुलिस का कहना है कि कार्यक्रम के लिए स्थानीय प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई थी.

उधर जम्मू में आरएफए-डोगरा फ्रंट के कार्यकर्ता हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि शिक्षण संस्थानों को राजनीतिक युद्ध का मैदान नहीं बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि स्कूलों में न तो हिजाब और न ही भगवा शॉल की अनुमति दी जानी चाहिए.

आपको बता दें कि कर्नाटक में हिजाब पर विवाद 1 जनवरी को उडुपी जिले के महिला प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज से शुरू हुआ. यहां मुस्लिम स्कूली छात्राओं को हिजाब पहनकर आने से मना किया गया. मुस्लिम छात्राओं ने इसका विरोध किया. इस बात के फैलने के बाद विरोध के तौर पर राज्य के दूसरे कॉलेजों में भी मुस्लिम लड़कियां हिजाब पहनकर आने लगीं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments