HomeदेशFebruary Bank Holidays: फरवरी में 12 दिन छुट्टियां मनाएंगे बैंक

February Bank Holidays: फरवरी में 12 दिन छुट्टियां मनाएंगे बैंक

फरवरी महीने में 28 दिन होने के चलते पहले ही बैंकों में वर्किंग डेज(Bank Working Days) कम होते हैं, ऊपर से अगर ढेर सारी छुट्टियां पड़ जाएं तो कई लोगों के बैंकिंग से जुड़े काम अटक सकते हैं. इस बार फरवरी में 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. ऐसे में आप अपनी बैंक ब्रांच विजिट करने से पहले छुट्टी वाली तारीखें जरूर चेक कर लें. कहीं आपका बैंक उस दिन बंद ना हो…

2 फरवरी को सिक्कम में सोनम लोसर का त्यौहार
फरवरी की शुरुआत में ही 2 फरवरी यानी आज सोनम लोसर का त्यौहार होने के चलते सिक्कम में बैंक हॉलिडे (Bank Holiday) है.

5 फरवरी की छुट्टी
फरवरी में 5 तारीख को वसंत पंचमी है. शनिवार को पड़ने वाले इस त्यौहार पर सरस्वती पूजन होगा. इस दिन अगरतला, भुवनेश्वर और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.

इसके बाद 6 फरवरी को रविवार होने की वजह से बैंक में काम काज नहीं होगा.

12 और 13 फरवरी को टू डेज वीक
अब बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी होती है. इस हिसाब से 12 फरवरी को दूसरे शनिवार की छुट्टी है. इसके बाद 13 फरवरी को रविवार के दिन भी बैंक बंद रहेंगे.

15 फरवरी को हजरत अली जयंती
15 फरवरी को इंफाल, कानपुर और लखनऊ में दिन बैंक बंद रहेंगे. क्योंकि इस दिन मोहम्मद हजरत अली जयंती है और इसी दिन लुई-नगाई-नी त्यौहार भी मनाया जाएगा.

16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती
16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है. केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में इस त्यौहार का खासा महत्व है. इसलिए इस दिन यहां बैंक बंद रहेंगे.

वहीं 18 फरवरी को भी बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन बंगाल के कुछ इलाकों में डोलयात्रा का त्यौहार मनाया जाता है. तो उस दिन कोलकाता में बैंक की छुट्टी रहेगी.

19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है. इसे महाराष्ट्र में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इसलिए बेलापुर, मुंबई और नागपुर के बैंक इस दिन बंद रहेंगे.

मंथ एंड में फिर बैंकों की छुट्टी
20 फरवरी को रविवार है. उसके बाद 26 फरवरी को चौथे शनिवार और 27 फरवरी को रविवार की छुट्टी रहेगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments