Homeटेक ज्ञानAbuse डिटेक्शन के आधार पर WhatsApp ने बैन किये 20 लाख से...

Abuse डिटेक्शन के आधार पर WhatsApp ने बैन किये 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स

WhatsApp ने अपने लेटेस्ट मंथली रिपोर्ट में जानकारी दी है कि उसने 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को दिसंबर 2021 में बैन किया है. इससे पहले पिछले साल नवंबर में एप ने 17 लाख अकाउंट्स बैन किए थे. WhatsApp हर महीने इस तरह की डिटेल्स वाली Compliance Report जारी करता है.

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की मानें तो लेटेस्ट रिपोर्ट में 1 दिसंबर से 31 दिसंबर 2021 तक का डेटा है. इस रिपोर्ट में WhatsApp के उठाए गए कदम की डिटेल्स होती हैं.

WhatsApp को इस महीने कुल 528 शिकायतें मिली हैं. बता दें कि किसी अकाउंट के भारतीय होने की पहचान +91 से शुरू होने वाले फोन नंबर के आधार पर की जाती है.


कंपनी ने अपने लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा है कि ‘शेयर किया गया डेटा 1 दिसंबर 2021 से 31 दिसंबर 2021 के बीच बैन किए गए भारतीय अकाउंट्स का है. इन अकाउंट्स को Abuse डिटेक्शन के आधार पर बैन किया गया है, जिसमें यूजर्स के दिए फीडबैड पर लिए गए एक्शन भी शामिल हैं.

WhatsApp का Abuse डिटेक्शन तीन स्तरों पर काम करता है. प्लेटफॉर्म ने बताया है कि फीडबैक किसी यूजर के ब्लॉक करने या उनके रिपोर्ट के रूप में लिया जाता है. यह किसी अकाउंट की रजिस्ट्रेशन, मैसेजिंग और नेगेटिव फीडबैक रिस्पॉन्स जैसे लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है.


अक्टूबर 2021 में भी दिसंबर की तरह ही WhatsApp ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को बैन किया था. जबकि सितंबर 2021 में इनकी संख्या 22 लाख के पार थी. इसी तरह अगस्त 2021 में भी 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए गए थे. वहीं जुलाई में 30 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन किए गए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments