Homeराजस्थानAshok Gehlot सरकार ने कोचिंग छात्रों के ऑनलाइन रजिस्टर की योजना बनाई...

Ashok Gehlot सरकार ने कोचिंग छात्रों के ऑनलाइन रजिस्टर की योजना बनाई है

Ashok Gehlot सरकार ने कोचिंग छात्रों के ऑनलाइन रजिस्टर की योजना बनाई है

Jaipur: राजस्थान सरकार देशभर में कोचिंग हब के रूप में विख्यात कोटा शहर में इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक ऑनलाइन रजिस्टर तैयार करेगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने इस परियोजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Services स्टूडेंट रजिस्टर ’बनाने का काम राजकम्‍प इंफो सर्विसेज लिमिटेड (RISL) द्वारा किया जाएगा, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 68 लाख रुपये होगी।

सीएम गहलोत (CM Gehlot) के इस फैसले के बाद, कोटा शहर में कोचिंग कर रहे लगभग दो लाख छात्रों का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा, ताकि राज्य सरकार के पास राज्य में रहने वाले इन प्रवासियों की सही संख्या और व्यक्तिगत विवरण का रिकॉर्ड हो।

ये भी देखे:- CBSE Class 10, 12 Board Exams 2021: BIG अपडेट छात्रों को पता होना चाहिए

जब छात्रों का विवरण उपलब्ध होगा, तो कोविद -19 महामारी जैसी स्थितियों में इन प्रवासियों के लिए आवश्यक प्रबंध करना आसान हो जाएगा।

राज्य में कोचिंग संस्थानों के साथ अन्य शहरों के लिए भी इसी तरह के छात्र रजिस्टर तैयार किए जाएंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा प्राप्त प्रस्ताव के अनुसार, छात्र डेटाबेस तैयार करने का उद्देश्य सभी कोचिंग छात्रों के लिए वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप बनाना है, साथ ही छात्रों के स्थायी पते और रिश्तेदारों, कोचिंग संस्थानों के विवरण, सूचना हॉस्टल के बारे में, पेइंग गेस्ट, प्राइवेट होम-स्टे, मेस आदि को भी रिकॉर्ड किया जाएगा।

इस पोर्टल के माध्यम से, छात्रों को कोचिंग, आवास और खाने-पीने से संबंधित समस्याओं के पंजीकरण और समाधान की सुविधा दी जाएगी।

छात्र रजिस्टर का उपयोग माता-पिता को छात्रों की कक्षा के कार्यक्रम और कोचिंग संस्थान में उनकी उपस्थिति और अनुपस्थिति के बारे में बताने के लिए किया जा सकता है।

ये भी देखे:- नए Tax नियम आज से लागू हो गए हैं, आपको पता होना चाहिए

विशेष परिस्थितियों में, आवश्यक जानकारी और संदेश डेटाबेस में दर्ज फोन नंबर पर भेजे जा सकते हैं।

स्थानीय प्रशासन संबंधित शहर में संपूर्ण कोचिंग प्रणाली के बेहतर प्रबंधन और शहर और क्षेत्र के लिए विकास योजनाओं की योजना के लिए भी इस डेटाबेस का उपयोग करेगा।

उल्लेखनीय है कि कोटा शहर में लगभग 50 छोटे और 10 बड़े कोचिंग संस्थान हैं, जहाँ लगभग 2 लाख छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि की तैयारी करते हैं।

यहां लगभग 25,000 पेइंग गेस्ट सुविधाएं, 3,000 हॉस्टल और 1,800 मेस हैं।

कोटा में इस व्यवसाय का वार्षिक कारोबार 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments